Instagram पर छाया फिशिंग स्कैम का खतरा

इंटरनेट की दुनिया में साइबर अपराधियों का खतरा बढ़ता जा रहा है। ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साइबर ठगी का खतरा और भी बढ़ जाता है जिनका एक बड़ा यूजर बेस हो। मेटा के पॉपुलर फोटो- वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर इन दिनों एक ऐसा ही सकैम देखने को मिल रहा है, जिससे आपको सतर्क रहने की जरूरत है। इसलिए इसके इस्तेमाल के वक्त यूजर्स को कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। आइए इस बारे में जान लेते हैं।

क्या है फिशिंग स्कैम?

instagram freepik 1693399302 3

फ़िशिंग एक प्रकार का साइबर स्कैम है जहां एक साइबर अपराधी संवेदनशील जानकारी चुराने के लिए ईमेल या अन्य टेक्स्ट-आधारित मैसेजिंग का उपयोग करता है। एक विश्वसनीय ईमेल पते का उपयोग करके, एक हमलावर का उद्देश्य लक्ष्य को धोखा देकर उस पर इतना भरोसा करना होता है कि वह व्यक्तिगत डेटा, जैसे लॉगिन क्रेडेंशियल , क्रेडिट कार्ड नंबर, या वित्तीय खाता जानकारी शे.र कर दे।

इंस्टाग्राम पर ऐसे रखें अपनी सुरक्षा का ध्यान

VRG Illo K Radtke STK070 Instagram 1 1

  • कुछ भी संदिग्ध एक्टिविटी लगने पर रिपोर्ट करें।
  • अगर आप किसी ऐसे अकाउंट को नोटिस करते हैं जो संदिग्ध लग रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें।
  • इस तरह के अकाउंट को लेकर इंस्टाग्राम पर रिपोर्ट किया जा सकता है।
  • फिशिंग मेल मिलने पर इसे mailto पर सेंड फॉरवर्ड करें।
  • ऐसा करने के साथ ही इंस्टाग्राम इस तरह के ईमेल को ट्रैक कर स्कैमर्स को रोक सकता है।

इन बातों को भी रखें ध्यान

ऑफर्स को लेकर रहें सावधान

60590990106eb50019d05018 2

यूजर्स को लुभाने के लिए स्कैमर्स लिमिटेड टाइम पीरियड ऑफर जैसी डील पेश करते हैं। किसी भी तरह के ऑफर के लिए किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें। किसी भी तरह के अनजान मैसेज में किसी तरह की जानकारी दी जा रही है तो ग्रामर मिस्टेक को चेक कर सकते हैं। फिशिंग से जुड़े मैसेज में इस तरह की गलतियां होती हैं।

अपने लॉगिन क्रेडेंशियल को रखें सुरक्षित

1230943

अकाउंट का इस्तेमाल करने के साथ ही टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को इनेबल रखें। यह टूल आपकी सुरक्षा को पहले से और कड़ी करता है। इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड अकाउंट लॉग-इन करने का जरिया होता है। ऐसे में भूल कर भी अपने पासवर्ड को किसी से शेयर न करें। इसके अलावा, इंस्टाग्राम अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए स्ट्रॉन्ग पासवर्ड को ही चुनें।

अनजान सेंडर को लेकर रहें सतर्क

gettyimages 1238243805

अनजान सेंडर को लेकर किसी तरह का डायरेक्ट मैसेज आता है तो इस पर तुरंत रिप्लाई करने से बचें। स्कैमर्स यूजर्स को ठगने के लिए फेक प्रोफाइल का सहारा लेते हैं। ऐसे में अनजान लोगों से बात करने से बचें। कमेंट में किसी तरह के फ्री फॉलोअर्स, लाइक, प्राइज जैसे ऑफर के झांसे में न आएं। ये ऑफर अक्सर फिशिंग वेबसाइट से जुड़े होते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 + 4 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।