Search
Close this search box.

दिल्ली समेत 4 राज्यों में बदले बीजेपी ने अपने प्रदेशाध्यक्ष, ‘ये है अब नए चेहरे’

भारतीय जनता पार्टी अपने फैसले को लेकर काफी चर्चाओं में रहती है। जहां पार्टी की तरफ से यह कहा जाता रहा है कि वह काबिलित के आधार पर लोगों को उनके पद देती है और यह पार्टी परिवारवाद का विरोध करती है

भारतीय जनता पार्टी अपने फैसले को लेकर काफी चर्चाओं में रहती है। जहां पार्टी की तरफ से यह कहा जाता रहा है कि वह काबिलित के आधार पर लोगों को उनके पद देती है और यह पार्टी परिवारवाद का विरोध करती है। ऐसे में अब भारतीय जनता पार्टी ने आज कुछ अहम फैसले लिए है। दरअसल, बीजेपी ने आज बिहार, दिल्ली, राजस्थान और ओडिशा में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्षों को बदला है। यह फैसला बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा लिया गया है। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने सम्राट चौधरी को बिहार बीजेपी का अध्यक्ष बनाया है। वहीं सीपी जोशी को राजस्थान का पार्टी प्रदेश अध्यक्ष, इसके साथ ही मनमोहन सामल को ओडिशा का पार्टी प्रदेश अध्यक्ष और वीरेंद्र सचदेवा को दिल्ली बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। 
वीरेंद्र सचदेवा को दिल्ली बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष किया गया नियुक्त 
Virendra Sachdeva Appointed Delhi BJP President Know Full Details | Delhi. वीरेंद्र  सचदेवा बनाए गए दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष, जानें उनके बारे में पूरी डिटेल
दरअसल, वीरेंद्र सचदेवा एमसीडी चुनाव के बाद पूर्व अध्यक्ष आदर्श सचदेवा द्वारा इस्तीफा देने के बाद से बतौर कार्यकारी अध्यक्ष रूप में काम कर रहे थे। दिल्ली भारतीय जनता पार्टी के नवयिुक्त स्थायी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा साल 1988 से ही राजनीति में सक्रिय हैं। वह बीजेपी चांदनी चौक जिला के उपाध्यक्ष व महामंत्री भी रह चुके हैं। साल 2007 में वे चांदनी चौक के जिलाध्यक्ष बनाए गए थे। इसके बाद साल 2014 में मयूर विहार जिले के अध्यक्ष भी चुने गए। साल 2009 में प्रदेश में मंत्री रहे और 2017 में प्रदेश उपाध्यक्ष बनाए गए। अब उन्हें दिल्ली बीजेपी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
बिहार बीजेपी अध्यक्ष बने सम्राट चौधरी
Samrat Chaudhary become new Bihar BJP president Sanjay Jaisawal out big  change before 2024 election - सम्राट चौधरी बने बिहार के नए बीजेपी अध्यक्ष,  संजय जायसवाल की छुट्टी, 2024 चुनाव से ...
बिहार बीजेपी के नए बॉस अब सम्राट चौधरी हैं। आलाकमान ने उन्हें बिहार बीजेपी का नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया है। दरअसल, सम्राट चौधरी अभी विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में हैं। वहीं बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के बाद अब पार्टी की कमान सम्राट चौधरी के हाथों में सौंपी गई है। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह के द्वारा जारी पत्र में यह स्पष्ट कर दिया गया है कि बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सम्राट चौधरी को सौंपी गई है। बता दें कि संजय जायसवाल अभी तक इस पद को संभाल रहे थे और उनका कार्यकाल पिछले साल ही समाप्त हो गया था।
मनमोहन सामल बने ओडिशा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष 
ओडिशा को भ्रष्‍ट शासन से मुक्ति दिलाने आ रहे हैं मनमोहन सामल! कहा- 2024 के  चुनाव में बदलेगी सरकार - Manmohan Samal has been made the new state BJP  president.
ओडिशा के पूर्व राजस्‍व मंत्री और बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता मनमोहन सामल को पार्टी ने अपना नया अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया है। मनमोहन सामल ओडिशा प्रदेश अध्यक्ष के रूप में समीर मोहंती का स्थान लेंगे। प्रदेश अध्यक्ष के रूप में मोहंती का तीन साल का कार्यकाल इसी साल जनवरी में खत्म हुआ था। बता दें कि बीजेपी ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर समाल को ओडिशा की कमान सौंपी है, ताकि बेहतर रणनीतियां बनाई जा सके और राज्‍य में बहुमत से बीजेपी की सरकार बने। पार्टी ने अभी से अपनी तैयारियां तेज कर दी है।
सीपी जोशी बने राजस्थान बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष 
CP Joshi BJP: प्रधान से प्रदेश अध्यक्ष तक का सफर, चुनाव से पहले सीपी जोशी  को इसलिए सौंपी जिम्मेदारी | rajasthan bjp big changes chittorgarh mp cp  joshi got command of rajasthan
राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने सतीश पूनियां की जगह चित्तौड़गढ़ से सांसद सीपी जोशी को बीजेपी का नया प्रदेशाध्यक्ष बनाया है। वहीं सतीश पूनियां का तीन साल का कार्यकाल पूरा हो गया था। दरअसल, सीपी जोशी हाल ही में हुए ब्राह्मण पंचायत में शामिल हुए थे। ऐसा माना जा रहा है कि राजस्थान में आगामी चुनाव को देखते हुए बीजेपी ने प्रदेश के ब्राह्मण समाज को साधने के लिए ये अहम फैसला लिया है। सीपी जोशी राजस्थान की चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट से सांसद हैं। उन्होंने साल 2014 में पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ा था। इसके बाद पार्टी ने दोबारा उन पर भरोसा जताया और उन्हें टिकट दिया।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 + 9 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।