कंपाने वाली ठंड का प्रकोप जारी, जानें IMD का ताजा अलर्ट

नए साल 2023 के दूसरे दिन सोमवार को भी मौसम का मिजाज तल्ख बना हुआ है। पूरे उत्तर भारत में भीषण ठंड का प्रकोप है। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के पूरे मैदानी इलाकों में भीषण ठंड पड़ रही

नए साल 2023 के दूसरे दिन सोमवार को भी मौसम का मिजाज तल्ख बना हुआ है। पूरे उत्तर भारत में भीषण ठंड का प्रकोप है। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के पूरे मैदानी इलाकों में भीषण ठंड पड़ रही है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान, मध्यप्रदेश, बिहार समेत कई इलाकों पिछले कई दिनों से हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल लोगों को इससे राहत के आसार नहीं हैं।
विजिबिलिटी शून्य तक पहुंची
ठंड के साथ-साथ धुंध और कहरे ने भी लोगों को परेशान कर रखा है। धुंध और घने कोहरे के कारण कई जगहों पर सुबह के समय विजिबिलिटी शून्य तक पहुंच जाती है। इससे आम जनजीवन के साथ-साथ यातायात काफी प्रभावित हो रही है। कोहरे की सबसे ज्यादा मार लंबी दूरी की ट्रेनों पर भी पड़ रही है। कोहरे के कारण ट्रेनें भी लेट हो रही है तो इसे रद्द भी करना पड़ रहा है। इससे यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ बारिश 
इस बीच मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ बारिश के जारी रहने की संभावना जताया है। हिमालयी इलाकों में पिछले कई दिनों से लगातार हो रहे हिमपात के कारण तापमान का पारा गिरकर शून्य से नीचे यानी माइनस में पहुंच गया है। कई जगहों पर पानी जम चुका है। जिससे लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
पहाड़ों से चल रही ठढ़ी हवाएं
वहीं पहाड़ों से चल रही ठढ़ी हवाओं ने उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में सर्दी और बढ़ा दी है। कई जगहों पर पिछले कुछ दिनों से शीतलहर जैसी हालात है। ठंड का आलम यह है कि लोग दिन में भी घर में कैद रहने को मजबूर हैं। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, समेत कई राज्यों में तापमान पारा तेजी से लुढ़कता जा रहा है।इससे लोगों की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा है।
मौसम पूर्वानुमान
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुतबाकि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति रहने के आसार है। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen − twelve =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।