Viral: बिना तेल के पूरियां बनाना हुआ आसान, बस अपनाना होगा ये ट्रिक

Zero Oil Poori Recipe

Zero Oil Poori Recipe: आमतौर पर पूरियां को डीप फ्राई किया जाता है, जिससे यह फूली तो बनती है साथ ही सेहत के लिए काफी अनहेल्दी भी हो जाती है। हालाँकि अगर आप तेल (Zero Oil Poori Recipe) वाले खाने से बचना चाहते हैं तो इस सिंपल रेसिपी के साथ घर पर पूरियां बना सकते हैं।

Zero Oil Poori Recipe

बिना तेल में बनी पूरी का वीडियो वायरल

हालांकि भारत में लोग पूरियां खाना खूब पसंद करते हैं। हमारी कुछ पसंदीदा डिश, जैसे छोले, आलू भाजी के साथ नरम और फूली हुई पूरियों के बिना अच्छे नहीं लगते हैं। ये कॉम्बिनेशन वास्तव में हमारे दिल को भाता है। लेकिन रुकिए, क्या होगा अगर हम (Zero Oil Poori Recipe) आपसे कहें कि आप तेल की एक भी बूंद के बिना पूरियां बना सकते हैं? हाँ, ये हो सकता है, और इस तरह से बनी पूरियों को देखकर आप शॉक्ड रह जायेंगे।

View this post on Instagram

 

A post shared by @nehadeepakshah

बता दें, ये वीडियो इंस्टाग्राम पर @nehadeepakshah अकाउंट ने शेयर किया है।

क्या बिना तेल वाली पूरियां मजेदार होती है?

इन पूरियों को बिना तेल के एयर फ्रायर में पकाया जाता है, इससे उनकी बनावट पर कोई असर नहीं पड़ता है। आप उसी सुनहरे भूरे रंग और कुरकुरेपन की उम्मीद कर सकते हैं जो आपको (Zero Oil Poori Recipe) डीप-फ्राइड पूरी में मिलती है। इसका स्वाद उतना ही स्वादिष्ट है, फर्क सिर्फ इतना है कि आप इनको गिल्ट फ्री होकर खा सकते हैं।

Zero Oil Poori Recipe

कैसे बनाएं बिना तेल की पुरियां

इन हेल्दी पूरियों को बनाने के लिए आपको एयर फ्रायर की जरूरत होगी। पूरी के लिए आटा तैयार करने के लिए सबसे पहले आटा, दही, नमक और पानी मिलाएं। इसे मिलाकर मुलायम (Zero Oil Poori Recipe) आटा गूंथ लें और इसे आराम करने के लिए कम से कम आधे घंटे के लिए अलग रख दें। आटे थोड़ा सख्त होना चाहिए। अब आटे का एक छोटा सा हिस्सा लें और उसे बेलकर पूरी बना लें। बचे हुए गूंथे हुए आटे से इसी तरह पूरियां बनाएं। इसके बाद एक बड़ी कढ़ाई में तेल की जगह पानी उबालें और धीरे-धीरे इसमें पूरी डालें। उन्हें लगभग 2 से 3 मिनट तक पकाएं, या जब तक वे ऊपर तैरने न लगें। एक बार (Zero Oil Poori Recipe) हो जाने पर, उन्हें एयर फ्रायर बास्केट में रखें और 190 डिग्री पर 4 से 5 मिनट के लिए एयर फ्राई करें। याद रखें कि एक साथ बहुत सारी पूरियां न डालें, नहीं तो वे ठीक से नहीं पकेंगी। साथ ही एयर फ्रायर को पहले से गरम करना न भूलें। मसालेदार छोले या आलू की सब्जी के साथ अपनी घर की बनी बिना तेल वाली पूरी का आनंद लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen − two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।