लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

कौन-सा शहर है जो “White City” के नाम से मशहूर है? जानिए इसके पीछे के दिलचस्प किस्से

भारत बहुत अलग-अलग तरह की परंपराओं वाला देश है। यहां पर बहुत से इलाकों में इतिहास, परंपरा और संस्कृति से प्रभावित होकर इन शहरों के नाम रखे गए हैं। समय के साथ शहरों में कई बदलाव हुए हैं, लेकिन उनके नाम आज भी वही हैं।

Untitled Project 2023 09 26T103518.790हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि किस भारतीय शहर को “व्हाइट सिटी” (White City) कहा जाता है और क्यों? यदि नहीं, तो आइए आज आपको बताते हैं इस शहर के नाम के पीछे की दिलचस्प किस्से।

कौन-सी है ये “व्हाइट सिटी”?

Untitled Project 2023 09 26T103330.242भारतीय शहरों के नाम कई मामलों में रंगों पर आधारित होते हैं। उदाहरण के लिए, मध्य प्रदेश में बादरी नगर शहर को लाल नगरी के रूप में जाना जाता है, जबकि जयपुर को गुलाबी शहर के रूप में जाना जाता है। जहां राजस्थान में कालीबंगा को ब्लैक सिटी कहा जाता है, वहीं जोधपुर को ब्लू सिटी के नाम से जाना जाता है। फिर भी एक और शहर मौजूद है जिसे व्हाइट सिटी कहा जाता है। राजस्थान का उदयपुर वो शहर है। यह शहर अपने राजसी महलों और झीलों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहां निर्माण में अक्सर सफेद संगमरमर का इस्तेमाल किया जाता है। इस वजह से ऊपर से देखने पर यह शहर पूरी तरह सफेद नजर आता है।

झीलें और शाही महल है यहां की खूबसूरती

Untitled Project 2023 09 26T103347.714महाराणा प्रताप के पिता, महाराणा उदय सिंह ने 1559 में उदयपुर की स्थापना की थी। कई सुंदर झीलों और शाही महलों की वजह से इसे पूर्व का वेनिस भी कहा जाता है। हर साल देश और दुनिया भर से हजारों पर्यटक इसकी सुंदरता से मंत्रमुग्ध होकर इस स्थान पर आते हैं। यहां भारत का प्रसिद्ध सिटी पैलेस भी मौजूद है। इसे उदयपुर का सिटी पैलेस भी कहा जाता है। लक्ष्यराज सिंह मेवाड़, जो कि महाराणा प्रताप के वंशज हैं, अपने परिवार के साथ वहां रहते हैं।

शादियों के लिए मशहूर है यह जगह

Untitled Project 2023 09 26T103443.990हाल ही में यह शहर आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा और मशहूर अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा के मिलन का भी गवाह बना है। उदयपुर के लीला पैलेस में दोनों ने साथ फेरे लिए है। यह स्थान मशहूर हस्तियों द्वारा उनकी शादियों और पार्टियों के लिए चुनी जाती है। महाराजा का महल में भी शादियों का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा एक बार जब आप उदयपुर पहुंच जाएंगे तो आप महाराणा प्रताप के हथियारों को भी यहां देख पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − 11 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।