नेतन्याहू बोले- युद्ध केवल ‘‘थोड़े-थोड़े समय के लिए रोका’’ जा सकता है, नहीं होगा संघर्ष विराम

पिछले कई दिनों से इजराइल- हमास के बीच जंग जारी है। इस दौरान गाजा में जारी युद्ध को ‘‘मानवीय आधार पर थोड़े समय के लिए रोके जाने’’ को लेकर अमेरिका के बढ़ते दबाव के बीच इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि उनकी सरकार हमास पर जारी अपने हमलों को केवल ‘‘थोड़ी-थोड़ी देर के लिए रोक’’ सकती है।

14

आपको बता दें गाजा पर जारी इजराइल के हमलों में आम नागरिकों की मौत के लगातार बढ़ते मामलों के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना का शिकार हो रहे इजराइली नेता की यह घोषणा वैश्विक स्तर पर अपने सबसे मुखर समर्थक अमेरिका को संतुष्ट करने की कोशिश प्रतीत होती है।अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने नेतन्याहू से बातचीत के दौरान अपील की थी कि मानवीय मदद की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए गाजा में जारी इजराइली हमलों को कुछ देर के लिए रोका जाए।
मृतकों की संख्या बढ़कर करीब 10,000 हो गई
अब तक अमेरिका का ध्यान लड़ाई को व्यापक क्षेत्रीय युद्ध में बदलने से रोकने और आम नागरिकों की पीड़ा को कम करने के लिए सीमित कदम उठाने का दबाव बनाने पर केंद्रित है, लेकिन वह गाजा पर हमास का नियंत्रण समाप्त करने के इजराइल के लक्ष्य का समर्थन कर रहा है।हमास शासित स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गाजा में मृतकों की संख्या बढ़कर करीब 10,000 हो गई है।
बाइडन के बीच बातचीत का जिक्र करते हुए कहा…
दरअसल, बाइडन ने पिछले आठ दिन में नेतन्याहू के साथ अपनी पहली बातचीत में युद्ध में ‘‘मानवीय अल्प विराम’’ की अपनी अपील दोहराई, ताकि आम नागरिकों को हमास को कुचलने के मकसद से जारी इजराइली हमलों से बचकर सुरक्षित स्थानों पर जाने का मौका मिल सके और जरूरतमंद हजारों आमजन को मानवीय मदद की आपूर्ति की जा सके।अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने नेतन्याहू और बाइडन के बीच बातचीत का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘हमारा मानना है कि यह वार्ता का अंत नहीं अपितु शुरुआत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two + 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।