TOP - 5 NEWS 15 MARCH : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

TOP – 5 NEWS 15 MARCH : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

देश कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहा है, इसलिए अतिरिक्त एहतियाती कदम उठाए जाने की जरूरत है।

1 – कोरोना वायरस :  दूसरी लहर का खतरा, हर्ड इम्युनिटी खत्म होने और लापरवाही बढ़ने से आई तेजी!
देश कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहा है, इसलिए अतिरिक्त एहतियाती कदम उठाए जाने की जरूरत है। करीब-करीब तीन महीने के बाद बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के सर्वाधिक 25,320 नए मामले आए हैं। नौ राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में जो 25,320 नए मामले आए हैं, उनमें से करीब 77 फीसदी तीन राज्यों महाराष्ट्र, केरल तथा पंजाब से हैं। जबकि अन्य छह राज्यों में जहां कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं तथा रोजाना 400 या इससे अधिक मामले आ रहे हैं। उनमें कर्नाटक, गुजरात, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, दिल्ली तथा हरियाणा शामिल है। लेकिन टीके से तब तक फायदा नहीं होगा जब तक यह 70-80 फीसदी लोगों को न लग जाए।
2 – BANK STRIKE : आज से दो दिन के राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल का ऐलान, 10 लाख कर्मचारी नहीं करेंगे काम
प्रस्तावित निजीकरण के विरोध में नौ यूनियनों के सम्मिलित संगठन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंकिंग यूनियन ने दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल का ऐलान किया है। कर्मचारी संगठनों के हड़ताल से सोमवार और मंगलवार को देशभर में बैकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। हड़ताल के कारण जमा और निकासी, चेक क्लीयरेंस और ऋण स्वीकृति जैसी सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंकिंग यूनियन ने एक बयान में दावा किया है कि बैंकों के लगभग 10 लाख कर्मचारी और अधिकारी हड़ताल में भाग लेंगे। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) सहित कई सरकारी बैंकों ने अपने ग्राहकों को सूचित किया है कि यदि हड़ताल होती है, तो उनका सामान्य कामकाज शाखाओं और कार्यालयों में प्रभावित हो सकता है। पिछले महीने पेश किए गए केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकार के विनिवेश कार्यक्रम के तहत अगले वित्त वर्ष में सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के निजीकरण की घोषणा की थी।
3 – उत्तराखंड : नए सीएम तीरथ रावत ने की पीएम मोदी की तारीफ, बोले- भगवान राम की तरह होगी पूजा
उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना भगवान राम से की है। वह रविवार को ऋषिकुल के सरकारी पीजी आयुर्वेदिक कॉलेज के सभागार में सामाजिक संगठन द्वारा आयोजित कार्यक्रम ‘नेत्रा कुंभ’ में बोल रहे थे। यहां रावत ने कहा कि आज विभिन्न देशों के नेता प्रधानमंत्री के साथ फोटो क्लिक करवाने के लिए लाइन में लगते हैं। यह पहले के समय के विपरीत है जब किसी भी विश्व नेता को हमारे देश के पीएम से फर्क नहीं पड़ता था। नरेंद्र मोदी की वजह से अब स्थिति बदल गई है। यह एक नया भारत है जिसे उन्होंने बनाया है। ‘मोदी जिंदाबाद’ के नारों के बीच, सीएम ने आगे कहा, ” पहले के समय, भगवान राम ने समाज के लिए अच्छा काम किया था और इसलिए लोग उन्हें भगवान मानने लगे थे, इसी तरह भविष्य हमारे प्यारे प्रधानमंत्री के साथ भी ऐसा ही होगा। हालांकि, उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कुंभ मेले को लेकर नकारात्मक सा माहौल है, हमने इसे साफ कर दिया है।
4 – अरविंद केजरीवाल ने कहा – 500 करोड़ से 114 कॉलोनियों में होगा सीवर का काम 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को किराड़ी में सीवर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। इस योजना से 114 अनधिकृत कॉलोनियों के साथ छह गांवों की करीब 7.25 लाख आबादी को फायदा मिलेगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि किराड़ी के लोगों ने विधानसभा चुनाव में हमें जिताकर अपना वादा पूरा किया और आज मैंने चुनाव के दौरान किए अपने वादे को पूरा किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की वजह से धन की कमी होने के बावजूद विभिन्न खर्चों में कटौती करके 500 करोड़ की लागत से सीवर प्रोजेक्ट का काम शुरू किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में चार साल का समय लगेगा, लगेगा, लेकिन जनता का सहयोग रहा तो कम समय में पूरा हो जाएगा।
5 – गृह मंत्री अमित शाह झारग्राम से आज शुरू करेंगे यात्रा
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान के सम्मान में ‘बिरसा मुंडा सिद्धू-कान्हू सम्मान यात्रा’ सोमवार को झारग्राम से शुरू करेंगे। भाजपा प्रवक्ता ने बताया कि यात्रा का उद्देश्य इन महान स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान के प्रति सम्मान जताना और उनके संदेश को बंगाल के लोगों तक पहुंचाना है। उन्होंने बताया कि अमित शाह झारग्राम में एक विशाल जनसभा में इस यात्रा की शुरुआत करेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह विधानसभा चुनाव में भाजपा को मजबूती देने रविवार को असम पहुंचे। यहां उन्होंने एक रैली को संबोधित किया और इसके बाद शाह पश्चिम बंगाल पहुंचे जहां वे खड़गपुर के प्रेम हरि भवन में रोड शो किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + 10 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।