TOP 20 NEWS 30 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

TOP 20 NEWS 30 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

जानिए देश, विदेश, खेल, और व्यापार से जुड़ी खबरें-ये आज का टॉप 20 न्यूज़ मेनू बताएगा आपको आज की बड़ी और ताज़ा खबरों का पिटारा

1. अमित शाह बोले- मोदी ने कश्मीर को एक ही झटके में भारत का अविभाज्य हिस्सा बना दिया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर को एक ही झटके में भारत का “अविभाज्य हिस्सा” बना दिया। शाह ने राज्य का विशेष दर्जा हटाने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के केंद्र के फैसले का जिक्र करते हुए यह बात कही।
2. PM मोदी बोले- नए भारत में ‘सरनेम’ नहीं, युवाओं की ‘क्षमता’ महत्वपूर्ण
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि नए भारत में ‘सरनेम’ (उपनाम) मायने नहीं रखता बल्कि अपना नाम बनाने की युवाओं की क्षमता मायने रखती है। उन्होंने यह भी कहा कि नए भारत में चीजें बेहतर के लिये बदल रही है और भ्रष्टाचार का कोई स्थान नहीं है।
3. भाजपा सरकार ने RBI से जबरन पैसे लेकर देश को आर्थिक आपातकाल में धकेला : कांग्रेस
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा केंद्र सरकार को लाभांश और अधिशेष कोष के मद से 1.76 लाख करोड़ रुपये हस्तांतरित करने के निर्णय को लेकर कांग्रेस ने शुक्रवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर ‘घोर मंदी’ छिपाने के लिए आरबीआई से जबरन पैसे लेकर देश को आर्थिक आपातकाल की ओर धकेल ने का आरोप लगाया।
4. कश्मीर में रह रहे सास-ससुर की उर्मिला मातोंडकर को हुई चिंता, अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर दिया ये बयान
अभिनेत्री से नेता बनीं उर्मिला मातोंडकर ने अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी किए जाने पर केंद्र पर निशाना साधा। उन्होंने बताया कि उनके पति पिछले 22 दिनों से कश्मीर में रह रहे अपने माता-पिता से बात नहीं कर पाए हैं।
5. आधारभूत स्वास्थ्य ढांचे के विकास और आयुष शिक्षा में सुधार पर तेजी से चल रहा है काम : PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि देश में स्वास्थ्य क्षेत्र में आधारभूत ढांचे के विकास पर तेजी से काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि आधुनिक चिकित्सा ही नहीं, आयुष की शिक्षा में भी अधिक तथा बेहतर पेशेवर आएं, इसके लिए आवश्यक सुधार किए जा रहे हैं।
6. भाजपा सांसद सनी देओल बोले- मैं राजनीति में अपना प्रचार करने नहीं आया हूं
अभिनेता एवं भाजपा सांसद सनी देओल ने कहा कि वह लोगों की टिप्पणियों पर ध्यान नहीं देते हैं और चुपचाप अपना काम करने में विश्वास रखते हैं। देओल गुरदासपुर से सांसद निर्वाचित हुए हैं और लोकसभा में कम उपस्थिति की वजह से उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।
7. कमलनाथ ने सोनिया से की मुलाकात, संगठनात्मक मुद्दों पर चर्चा की
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शुक्रवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और पार्टी के संगठनात्मक मुद्दों पर चर्चा की। सोनिया गांधी के निवास पर कमलनाथ सुबह 10.40 बजे पहुंचे। दोनों नेताओं के बीच बैठक 45 मिनट चली।
8. INX मीडिया मामला : 2 सितंबर तक सीबीआई की हिरासत में ही रहेंगे चिदंबरम
दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार को आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की हिरासत अवधि तीन दिन के लिए बढ़ा दी। वह दो सितंबर तक सीबीआई की हिरासत में रहेंगे। सीबीआई ने इस मामले में अदालत से हिरासत अवधि पांच दिन के लिए बढ़ाने का अनुरोध किया था।
9. कल जारी होगी NRC की अंतिम लिस्ट, असम पुलिस की लोगों से अपील-अफवाहों पर न दें ध्यान
राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) का शनिवार यानि 31 अगस्त को प्रकाशन होने वाला है। इसके चलते असम पुलिस ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है। आखिरी एनआरसी का प्रकाशन होते ही यह निश्चित हो जाएगा कि पिछले साल के मसौदे से बाहर हुए 40 लाख लोगों में से कितने इस एनआरसी लिस्ट में शामिल हो पाते हैं।
10. भारत-पाक के बीच करतारपुर कॉरिडोर को लेकर होगी जीरो प्वाइंट पर बैठक
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से बौखलाए पाकिस्तान और भारत के बीच करतारपुर गलियारा प्रोजक्ट को लेकर जीरो प्वाइंट पर आज एक तकनीकी बैठक होनी है। दोनों देशों के अधिकारी आज मिल कर करतारपुर गलियारा परियोजना पर बातचीत करेंगे। तकनीकी बैठक के लिए करतारपुर कॉरिडोर के जीरो पॉइंट पर पाकिस्तान का प्रतिनिधिमंडल पहुंच गया है।
11. ED ने कांग्रेस नेता शिवकुमार को पूछताछ के लिए जारी किया समन
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और कर्नाटक के पूर्व मंत्री डी.के.शिवकुमार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नए सिरे से समन जारी कर शुक्रवार को दिल्ली स्थित अपने कार्यालय में पेश होने को कहा। कर्नाटक हाई कोर्ट ने गुरुवार को शिवकुमार की याचिका खारिज कर दी जिसमें उन्होंने धनशोधन मामले में ईडी के समन को चुनौती दी थी। इसके बाद प्रर्वतन निदेशालय ने यह कदम उठाया।
12. पाक में सिख लड़की के जबरन निकाह पर CM अमरिंदर ने जताया गुस्सा, इमरान से की कार्रवाई की मांग
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान के ननकाना साहिब में एक सिख लड़की का अपहरण कर उसका जबरन धर्म परिवर्तन कराकर उसका निकाह कराने की घटना पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से इस मामले के अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की अपील की है।
13. बैंक धोखाधड़ी होने देने वाला ‘गारंटर’ कौन : प्रियंका गांधी
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने पिछले वित्त वर्ष में बैंक जालसाजी के मामले बढ़ने से जुड़ी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का हवाला देते हुए शुक्रवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और सवाल किया कि आखिर वो ‘गारंटर’ कौन है जो ये धोखाधड़ी होने दे रहा है।
14. शशि थरूर ने एक बार फिर पड़े PM मोदी की तारीफ में कसीदे, भाषा चुनौती को किया स्वीकार
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने शुक्रवार को एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए उनकी भाषा चुनौती को स्वीकार किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ‘‘मलयाला मनोरमा न्यूज कान्क्लेव 2019’’ को संबोधित किया था।
15. संघ की शाखाओं में प्रशिक्षण से सुरक्षा गार्डों की मानसिक, शारीरिक क्षमता में सुधार होगा : पीयूष गोयल
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि निजी सुरक्षा गार्डों के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखाओं में प्रशिक्षण से उनकी मानसिक और शारीरिक क्षमताओं में सुधार होगा। “प्राइवेट सिक्योरिटी इंडस्ट्री कॉन्क्लेव-2019” में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए गोयल ने कहा कि अप्रैल-मई में हुए लोकसभा चुनावों के दौरान लोखों लोग पहली बार देश के “चौकीदार” बने और जो गरिमा अब तक सशस्त्र बलों और पुलिस को मिलती थी वो निजी सुरक्षा गार्डों को दी गई।
16. PM मोदी के खिलाफ बोलते इमरान के मंत्री शेख रशीद को लगा करंट
दुनियाभर से पर मात खा चुका पाकिस्‍तान अब बौखलाया हुआ है और इमरान खान के मंत्री लगातार भारत के खिलाफ आपत्तिजनक बयानबाजी कर रहे हैं। पाकिस्तानी सरकार में रेल मंत्री शेख रशीद एक सभा को संबोधित कर रह थे, जब वह भाषण दे रहे थे तभी उनके हाथ में पकड़े माइक में करंट आ गया और उनको करंट लग गया। और वह डर गए।
17. कश्मीर के लोग मुसलमान नहीं होते तो दुनिया वहां हो रहे ‘जुल्म’ पर बोलती : इमरान खान
कश्मीर मामले में दुनिया में अलग-थलग पड़ चुके पाकिस्तान की बेचैनी को प्रधानमंत्री इमरान खान ने शब्दों में व्यक्त किया है, साथ ही स्वीकार कर लिया है कि दुनिया इस मामले में उनकी बातें नहीं सुन रही है। उन्होंने कहा है कि उन्हें अफसोस है कि कश्मीर मामले में दुनिया खामोश है।
18. अमेरिका ने की अंतरिक्ष कमान की स्थापना
अमेरिका ने “भविष्य के युद्ध क्षेत्र” अंतरिक्ष में अपने हितों की रक्षा करने के लिए अंतरिक्ष कमान की स्थापना की है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को आधिकारिक रूप से इस कमान को औपचारिक रूप से लॉन्च किया। जनरल जॉन डब्ल्यू रेमंड को नवगठित अमेरिकी अंतरिक्ष कमान का कमांडर नियुक्त किया गया है।
19. रविंद्र जडेजा ने अर्जुन अवॉर्ड जीतने के बाद कही ये बड़ी बात, देखें वीडियो
राष्ट्रीय खेल दिवस यानी 29 अगस्त को भारतीय टीम के ऑल-राउंडर रविंद्र जडेजा को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। अर्जुन अवॉर्ड लेने के लिए राष्ट्रपति भवन में जडेजा मौजूद नहीं थे। भारतीय टीम के साथ इस समय जडेजा वेस्टइंडीज दौरे पर गए हुए हैं।
20. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, एमएस धोनी की नहीं हुई वापसी 
बीते गुरुवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। भारतीय टीम की कप्तानी विराट कोहली संभालेंगे वहीं उपकप्तान की भूमिका में रोहित शर्मा नजर आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।