कौन कर रहा आपके Adhar Card का इस्तेमाल? ऐसे करें पता

Adhar Card Latest News: प्रत्येक भरतीय नागरिक के लिए आधार कार्ड एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट है। इसमें व्यक्ति की बायोमेट्रिक डिटेल से लेकर Adress तक पूरी जानकारी निहित होती है। इसलिए अपने Adhar Card की सुरक्षा करना बेहद जरूरी होता है। जब भी अपने आधार कार्ड का कहीं इस्तेमाल करते हैं तो उसकी एक हिस्ट्री बनती है जिससे हम पता लगा सकते हैं कि हमारे आधार कार्ड का इस्तेमाल कोई दूसरा व्यक्ति तो नहीं कर रहा है। आइए इस बारे में जानते हैं।

Adhar Card हिस्ट्री

graphic 2

आप जब भी अपने आधार कार्ड का कहीं इस्तेमाल करते हैं तो उसकी एक हिस्ट्री बनती है जिसमें उन सभी बात की जानकारी होती है कि आपका आधार कहां इस्तेमाल हुआ और किस काम के लिए हुआ। इस हिस्ट्री से आप यह जानकारी हासिल कर सकते हैं कि कहीं आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कोई और तो नहीं कर रहा है। इस हिस्ट्री से आप पता लगा सकते हैं कि आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां-कहां हुआ है।

ऐसे लगाएं पता

aadharcardfile16590031303691663755772893 1676276238866 1676276259689 1676276259689 1

सबसे पहले आप uidai की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं। यहां आपको ‘Aadhaar Authentication History’ का विकल्प दिखेगा जिसपर आपको क्लिक करना है। यह विकल्प आपको माय आधार सेक्शन में दिखेगा। इसके अलावा आप https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-auth-history इस लिंक पर क्लिक करके सीधे जा सकते हैं।

graphic 4

इसके बाद आपसे आपका आधार नंबर पूछा जाएगा। अब 12 अंकों का अपना आधार नंबर एंटर करें और फिर सिक्योरिटी कैप्चा डालकर सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। इसके बाद आधार के साथ रजिस्टर्ड आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।ओटीपी सबमिट करने के बाद जिसे आपको इस बात की पूरी जानकारी मिल जाएगी आपका आधार कार्ड कब और कहां इस्तेमाल हुआ, हालांकि यह रिकॉर्ड पिछले छः महीने की ही मिलेगा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve − seven =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।