Warm Water Benefits: सुबह चाय की चुस्की से पहले पिएं गर्म पानी, सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे Warm Water Benefits: Drink Warm Water Before Sipping Tea In The Morning, You Will Get Countless Benefits For Your Health

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

Warm Water Benefits: सुबह चाय की चुस्की से पहले पिएं गर्म पानी, सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे

Warm Water Benefits

Warm Water Benefits: हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए बहुत सारी छोटी-छोटी चीजें ऐसी हैं जिनको करने से आपको बड़े फायदे हो सकते हैं इन्हीं में से एक है गर्म पानी का पीना विशेषतौर पर सुबह के समय 2 या 4 ग्लास गर्म पानी पीने से आपकी सेहत को अनगिनत फायदे हो सकते हैं। सुबह गर्म पानी पीने से न सिर्फ आप पेट से जुडी बिमारियों बचे रह सकते हैं बल्कि गर्म पानी से आपकी त्वचा भी मुलायम और सुन्दर बनी रहती है। इसके अलावा गर्म पानी पीने से व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म तेजी से बूस्ट होता है। अक्सर घर के बड़े लोग भी सुबह में गर्म पानी पीने के लिए कहते हैं। आइए जानते हैं सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के क्या फायदे व्यक्ति को मिल सकते हैं?

  • गर्म पानी पीने से आपकी सेहत को अनगिनत फायदे हो सकते हैं
  • सुबह गर्म पानी पीने से न सिर्फ आप पेट से जुडी बिमारियों बचे रह सकते हैं
  • गर्म पानी से आपकी त्वचा भी मुलायम और सुन्दर बनी रहती है
  • गर्म पानी पीने से व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म तेजी से बूस्ट होता है

मेटाबॉलिज्म होता है बूस्ट

5 4

सुबह उठकर एक या 2 गिलास पानी पीने से व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म तेजी से बढ़ता है जिससे वजन नहीं बढ़ता है और पाचन प्रणाली स्ट्रांग होती है। मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने से शरीर में एनर्जी बानी रहती है।

टॉक्सिक पदार्थ होते हैं बाहर

3 1

सुबह उठकर गर्म पानी पीने से शरीर के सभी टॉक्सिक पदार्थ बाहर होते हैं क्योंकि गर्म पानी बॉडी में डिटॉक्सीफायर की तरह काम करता है। सुबह नियमित रूप से कम कम 2 गिलास पानी पिएं जिससे शरीर से सारे टॉक्सिक पदार्थ बाहर हो जाएं और आप बिमारियों से बच सकें। इसके अलावा सुबह गर्म पानी पीने से शरीर पूरा दिन हाइड्रेटेड रहेगा और आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

तनाव और चिंता होती है दूर

4 3

सुबह उठकर गर्म पानी पीने से तनाव या चिंता नहीं रहती है इससे पूरा दिन व्यक्ति तरोताजा भी महसूस करता है। इसलिए सुबह एक गिलास गर्म पानी जरूर पिएं। इससे मानसिक रूप से होने वाली किसी भी बीमारी से छुटकारा भी मिलता है।

वजन कम करने में सहायक

2 4

गर्म पानी पीने से वजन कम करने में सहायता मिलती है। सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना भूख को कंट्रोल करने में मददगार होता है जिससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है। अक्सर जिम ट्रेनर और स्वास्थ्य एक्सपर्ट भी वजन कम करने के लिए गर्म पानी को रामबाण मानते हैं। यदि आप वजन कम करने के लिए गर्म पानी पी रहे हैं तो आपको इसे पूरा दिन पीना चाहिए न की सिर्फ सुबह।

त्वचा में आता है निखार

6

नियमित रूप से गर्म पानी पीने से त्वचा में तेजी से निखार आने लगता है, त्वचा सुन्दर और चमकदार बनने लगती है साथ ही वह तेजी से ग्लो करती है। त्वचा में नमी पाने के लिए डेली एक कम से कम 2 गिलास गर्म पानी अवश्य पिएं। इसके अलावा गर्म पानी पीने से आपका इम्यून सिस्टम भी मज़बूत होगा और पेट से जुडी अधिकतर समस्याओं से आपको मुक्ति मिलेगी। इम्यून सिस्टम मज़बूत होने से सर्दियों में होने वाली बीमारियां बुखार या वायरल से भी सुरक्षा होती है।

पीरियड्स के दर्द में राहत

1 3

दो गिलास गर्म पानी पीने से महिलाओं को पीरियड्स में होने वाले दर्द में आराम मिल सकता है। इसलिए प्रतिदिन चाय की चुस्की लेने से पहले 2 या 4 गिलास पानी अवश्य पिएं। इससे आपको सेहत के अनगिनत फायदे पहुंच सकते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + 19 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।