नए साल की नयी उपलब्धि, ISRO का पहला अंतरिक्ष Mission हुआ पूरा

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

नए साल की नयी उपलब्धि, ISRO का पहला अंतरिक्ष Mission हुआ पूरा

ISRO XPoSat launch

ISRO XPoSat Launch LIVE: भारत (India) ने नए साल की शुरुआत क्स-रे पोलारिमीटर सैटेलाइट की परिक्रमा करके नए साल की शानदार शुरुआत की। एक्‍सपीओसैट ने शुरू की सफलतापूर्वक परिक्रमा। अपनी उड़ान के लगभग 21 मिनट बाद, रॉकेट ने एक्‍सपीओसैट को लगभग 650 किमी की ऊंचाई पर प्रक्षेपित कर दिया। प्रक्षेपण के बाद इसरो के अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने कहा, एक्‍सपीओसैट (EXPOSAT) के लिए पूरी की गई कक्षा उत्कृष्ट है, क्योंकि विचलन केवल तीन किलोमीटर है।

Highlights

  • ISRO का साल का पहला अंतरिक्ष Mission XPoSat
  • ISRO के अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने कहा, XPoSat के लिए पूरी की गई कक्षा उत्कृष्ट है
  • XPoSat को लगभग 650 किमी की ऊंचाई पर प्रक्षेपित किया गया

नए साल का नया मिशन ऐसे हुआ पूरा

कैलेंडर वर्ष 2024 के पहले दिन सुबह लगभग 9.10 बजे, भारत का ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान-सी58 (PSLV-C58) 44.4 मीटर लंबा, 260 टन भार के साथ सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, के पहले लॉन्च पैड से रवाना हुआ। रॉकेट अपने चौथे चरण में एक्‍सपीओसैट और 10 अन्य प्रायोगिक पेलोड ले गया। अपने पीछे एक मोटी नारंगी लौ छोड़ते आसमान की ओर बढ़ते हुए, रॉकेट ने गड़गड़ाहट के साथ गति प्राप्त की और एक मोटी गुबार छोड़ते हुए ऊपर गया। दिलचस्प बात यह है कि 1 जनवरी को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का यह पहला अंतरिक्ष मिशन है।

इस अंतरिक्ष मिशन को लेकर क्या कहा इसरो के अध्यक्ष ने

isroअपनी उड़ान के लगभग 21 मिनट बाद, रॉकेट ने एक्‍सपीओसैट को लगभग 650 किमी की ऊंचाई पर प्रक्षेपित कर दिया। प्रक्षेपण के बाद इसरो के अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने कहा, एक्‍सपीओसैट (XPoSat) के लिए पूरी की गई कक्षा उत्कृष्ट है, क्योंकि विचलन केवल तीन किलोमीटर है। उपग्रह के सौर पैनल तैनात किए गए हैं। गौरतलब है कि पीएसएलवी एक चार-चरण का रॉकेट है, जो ठोस और तरल ईंधन द्वारा संचालित होता है, वैकल्पिक रूप से, प्रारंभिक उड़ान क्षणों के दौरान उच्च जोर देने के लिए पहले चरण पर छह बूस्टर मोटर्स लगे होते हैं। इसरो के पास पांच प्रकार के पीएसएलवी रॉकेट स्टैंडर्ड, कोर अलोन, एक्सएल, डीएल और क्यूएल हैं। उनके बीच मुख्य अंतर स्ट्रैप-ऑन बूस्टर का उपयोग है, जो बदले में, काफी हद तक परिक्रमा करने वाले उपग्रहों के वजन पर निर्भर करता है। पीएसएलवी क्रमशः पीएसएलवी-एक्सएल (PSLV-XL), क्यूएल (QL)और डीएल (DL) वेरिएंट में पहले चरण द्वारा प्रदान किए गए जोर को बढ़ाने के लिए 6,4,2 ठोस रॉकेट स्ट्रैप-ऑन मोटर्स का उपयोग करता है। हालांकि, कोर-अलोन संस्करण (PSLV-CA) में स्ट्रैप-ऑन का उपयोग नहीं किया जाता है।

ISRO का पहला समर्पित वैज्ञानिक उपग्रह है XPoSat

एक्‍सपीओसैट (XPoSat) आकाशीय स्रोतों से एक्स-रे उत्सर्जन के अंतरिक्ष-आधारित ध्रुवीकरण माप में अनुसंधान करने वाला इसरो (ISRO) का पहला समर्पित वैज्ञानिक उपग्रह है। उपग्रह विन्यास को आईएमस-2 बस प्लेटफ़ॉर्म से संशोधित किया गया है। मेनफ्रेम सिस्टम का विन्यास आईआरएस उपग्रहों की विरासत के आधार पर तैयार किया गया है। इसमें दो पेलोड हैं, अर्थात् पीओएलआईएक्‍स (Polarimeter Instrument in X-rays) और एक्‍सएसपीईसीटी (X-ray Spectroscopy and Timing)। पीओएलआईएक्‍स (POLIX) को रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा और एक्‍सपीईसीटी को यू.आर.राव सैटेलाइट सेंटर (URSC) के स्पेस एस्ट्रोनॉमी ग्रुप द्वारा साकार किया गया है। इसरो के अनुसार, एक्‍सपीओसैट के तीन उद्देश्य हैं: (A) पीओएलआईएक्‍स पेलोड द्वारा थॉमसन स्कैटरिंग के माध्यम से लगभग 50 संभावित ब्रह्मांडीय स्रोतों से निकलने वाले ऊर्जा बैंड 8-30केईवी में एक्स-रे के ध्रुवीकरण को मापना। (B) एक्‍सएसपीईसीटी (XSPECT) पेलोड द्वारा ऊर्जा बैंड 0.8-15केवी में ब्रह्मांडीय एक्स-रे स्रोतों के दीर्घकालिक वर्णक्रमीय और अस्थायी अध्ययन करने के लिए और (सी) पीओएलआईएक्‍स द्वारा ब्रह्मांडीय स्रोतों से एक्स-रे उत्सर्जन के ध्रुवीकरण और स्पेक्ट्रोस्कोपिक माप को पूरा करने के लिए और सामान्य ऊर्जा बैंड में क्रमशः एक्‍सएसपीईसीटी पेलोड। 650 किमी में एक्‍सपीओसैट (EXPOSAT) की परिक्रमा करने के बाद, रॉकेट के चौथे चरण -पीएस4 चरण – को दो बार पुनः आरंभ करके, 350 किमी, लगभग 9.6 डिग्री की कक्षा में उतारा जाएगा। पीए4 में बचे हुए प्रणोदक को भविष्य में नियोजित वायुमंडल पुनः प्रवेश प्रयोगों में पीएस4 चरण की सुरक्षा को सक्षम करने के अग्रदूत के रूप में मुख्य इंजनों के माध्यम से निपटाया जाएगा।

ये है XPoSat के संचालन के पूर्व की प्रक्रिया

isro tex 2संचालन के पूर्व निर्धारित क्रम में पहले ऑक्सीडाइज़र को छोड़ा जाएगा और उसके बाद ईंधन को। टैंक के दबाव को बाहर निकालकर खर्च किए गए चरण निष्क्रियता की मौजूदा योजना भी सक्रिय होगी। इसरो ने कहा कि पीएस4 के निष्क्रिय होने के बाद, चरण का नियंत्रण पीएसएलवी ऑर्बिटल एक्सपेरिमेंटल मॉड्यूल-3 (POEM-3) एवियोनिक्स को स्थानांतरित कर दिया गया है। पीओईएम (POEM) को नए विचारों के साथ अंतरिक्ष योग्य प्रणालियों पर प्रयोग करने के लिए 3-अक्ष स्थिर कक्षीय मंच के रूप में कॉन्फ़िगर किया गया है। ऑर्बिटल प्लेटफ़ॉर्म की विद्युत ऊर्जा आवश्यकताओं को बैटरी से जुड़े कॉन्फ़िगरेशन में 50एएच एलआई-आईओएन बैटरी के संयोजन के साथ एक लचीले सौर पैनल द्वारा पूरा किया जाता है। इसरो ने कहा कि ऑर्बिटल प्लेटफॉर्म में नेविगेशन, मार्गदर्शन, नियंत्रण और दूरसंचार की देखभाल के लिए एवियोनिक सिस्टम और पेलोड का परीक्षण करने के लिए प्लेटफॉर्म के नियंत्रण को पूरा करने के लिए ऑर्बिटल प्लेटफॉर्म एटीट्यूड कंट्रोल सिस्टम शामिल है। 10 पेलोड टेकमी2स्पेस (Techme2Space), एलबीएस (LBS) इंस्टीट्यूट टेक्नोलॉजी फॉर वुमेन, के जे सोमैया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, इंस्पेसिटी स्पेस लैब्स प्राइवेट लिमिटेड (Inspatiity Space Labs Pvt Ltd), ध्रुव स्पेस प्राइवेट लिमिटेड (Dhruv Space Pvt Ltd), बेलाट्रिक्स एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड (two payloads) और इसरो के तीन पेलोड हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty + 4 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।