Lakshadweep का क्षेत्रफल भले ही छोटा लेकिन इसका दिल बहुत बड़ा, कवरत्ती में बोले PM मोदी

Lakshadweep

बुधवार को Lakshadweep के कवरत्ती में 1,156 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि लक्षद्वीप का क्षेत्र छोटा हो सकता है, लेकिन इसका दिल बहुत बड़ा है। कवरत्ती में कई परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने कहा, लक्षद्वीप का क्षेत्र छोटा हो सकता है, लेकिन इसका दिल बहुत बड़ा है। मैं यहां मिल रहे प्यार और आशीर्वाद से अभिभूत हूं। मैं आप सभी का आभार व्यक्त करता हूं। PM ने कहा, 2020 में, मैंने आपको गारंटी दी कि अगले 1000 दिनों के भीतर आपको तेज़ इंटरनेट सुविधा मिलेगी। आज, कोच्चि-लक्षद्वीप सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया गया है। अब, लक्षद्वीप में इंटरनेट 100 गुना अधिक गति से उपलब्ध होगा। PM मोदी बोले, आजादी के बाद दशकों तक केंद्र में रहीं सरकारों की एकमात्र प्राथमिकता अपने राजनीतिक दलों का विकास करना था। दूर-दराज के राज्यों, सीमावर्ती क्षेत्रों या समुद्र के बीच के राज्यों पर कोई ध्यान नहीं दिया गया। विशेष रूप से, आखिरी 10 साल में हमारी सरकार ने सीमावर्ती इलाकों और समुद्र के किनारे के इलाकों को अपनी प्राथमिकता बनाया है।

  • कवरत्ती में 1,156 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का PM मोदी ने उद्घाटन किया
  • PM ने कहा कि लक्षद्वीप का क्षेत्र छोटा हो सकता है, लेकिन इसका दिल बहुत बड़ा है
  • मैं यहां मिल रहे प्यार और आशीर्वाद से अभिभूत हूं। मैं आप सभी का आभार व्यक्त करता हूं- PM मोदी
  • आज, कोच्चि-लक्षद्वीप सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया गया है- PM मोदी

ब्लू इकोनॉमी पर भी बोले PM

modi ji

ब्लू इकोनॉमी पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, आज भारत विश्व सीफूड मार्केट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने पर फोकस कर रहा है और इससे लक्षद्वीप को काफी फायदा हो रहा है, आज लक्षद्वीप की टूना मछली जापान को निर्यात की जा रही है और कल्याण मछुआरों की सुरक्षा पूरी तरह से सुनिश्चित की जा रही है। गौरतलब है कि लक्षद्वीप में समुद्री शैवाल की खेती से जुड़ी संभावनाएं भी तलाशी जा रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार लक्षद्वीप के सतत विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, हमारी सरकार लक्षद्वीप के सतत विकास के लिए प्रतिबद्ध है, यहां मौजूद सौर ऊर्जा संयंत्र, जो बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली (BESS) पर आधारित है, एक ऐसा उदाहरण है। विशेष रूप से, यह लक्षद्वीप की पहली बैटरी-समर्थित सौर परियोजना है। यह परियोजना से प्रदूषण कम होगा और राज्य के समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र पर कम प्रभाव पड़ेगा।

PM ने कावारत्ती को दी 1,156 करोड़ की सौगात

na modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कावारत्ती में 1,156 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने लक्षद्वीप में भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से भी बातचीत की। उन्होंने कहा, लक्षद्वीप में भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करना खुशी की बात थी। महिलाओं के एक समूह ने इस बारे में बात की कि कैसे उनके स्वयं सहायता समूह ने एक रेस्तरां शुरू करने की दिशा में काम किया, जिससे वे आत्मनिर्भर बनीं, एक बुजुर्ग व्यक्ति ने साझा किया कि कैसे आयुष्मान भारत ने हृदय रोग के इलाज में मदद की , और एक महिला किसान का जीवन पीएम-किसान के कारण बदल गया। अन्य लोगों ने मुफ्त राशन, दिव्यांगों के लिए लाभ, पीएम-आवास, किसान क्रेडिट कार्ड, उज्ज्वला योजना और बहुत कुछ के बारे में बात की।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 4 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।