Search
Close this search box.

Rajasthan: चुनावी घोषणाएं पूरा करने का समय, CM Bhajanlal ने किए 4 ये बड़े ऐलान

CM Bhajan Lal Sharma

राजस्थान (Rajasthan) सरकार अब अपने चुनावी वादों को पूरी करने की तयारी में जुट गई है। बता दें भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार बनने के बाद अब मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने चुनावी घोषणा पूरी करने के लिए कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं।इसी सिलसिले में उन्होंने मंगलवार को विधानसभा में 4 बड़े ऐलान किए। साथ ही सीएम ने कहा कि पीएम मोदी ने जो गारंटियां और संकल्प पत्र में वादे किए थे, उन्हें पूरा करने के लिए वह घोषणा कर रहे हैं।

  • राजस्थान में CM Bhajan Lal Sharma ने किए 4 बड़े ऐलान
  • चुनावी घोषणाएं पूरा करने का समय- CM

सीएम ने की चार ये बड़ी घोषणाएं:

1. किसानों को सम्बल देने के लिए संकल्प पत्र में ‘पीएम किसान सम्मान निधि योजना’ के अन्तर्गत किसानों के लिए वित्तीय सहायता को प्रति परिवार 6 हजार रुपए सालाना से बढ़ाकर 12 हजार रुपए करने का निश्चय किया गया है। इस दिशा में प्रथम चरण में प्रति परिवार की सहायता राशि 6 हजार रुपए से बढ़ाकर 8 हजार रुपए सलाना करने की घोषणा की जाती है। इससे राजकोष पर 1300 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा।

6 23

2. नीतिगत दस्तावेज-संकल्प पत्र के माध्यम से गेहूं की फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के ऊपर बोनस देने के लिए 2 हजार 700 प्रति क्विंटल पर खरीदे जाने कीव्यवस्था का प्रण लिया गया है। इसी कड़ी में प्रथम चरण के रूप में अगली फसल (रबी 2023-24) में गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के अतिरिक्त 125 रुपए प्रति क्विंटल उपलब्ध कराया जाना प्रस्तावित है। इस पर 250 करोड़ रुपए खर्च होगें।

7 17

3. जरूरतमंद व्यक्तियों को समुचित सामाजिक सुरक्षा देने की दृष्टि से एक हजार 500 रुपए मासिक सुरक्षा पेंशन देने का संकल्प लिया गया है। प्रथम चरण में वर्तमान में देय एक हजार रुपए मासिक पेंशन को आगामी वर्ष से बढ़ाकर 1150 रुपए करने करने का ऐलान किया जाता है। इस पर 1800 करोड़ रुपए का व्यय होगा।

9 17

4. राजस्थान में अनेकों पाक-विस्थापित परिवार रह रहें हैं। उनकी कई समस्याएं हैं।सरकार पाक-विस्थापित परिवारों के प्रति सहानुभूतिपूर्वक दृष्टिकोण रखते हुए उन्हें आवास सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए विशेष योजना लाएगी।

8 21

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six − five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।