लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

इस साल भारत में लॉन्च होंगी ये 3 नई हैचबैक कारें

New Car

New Car: जल्द ही भारत में टाटा अल्ट्रोज रेसर आने वाली है। इस मॉडल को शुरुआत में 2023 ऑटो एक्सपो में और बाद में जनवरी 2024 में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में पेश किया गया था।

Highlights

  • देश में आएंगी नई कारें
  • धमाकेदार होगी एंट्री
  • धांसू होंगे इसके फीचर

देश में आएंगी नई कारें

मारुति सुजुकी, टाटा और हुंडई जैसी कंपनियां अभी भी अपने मौजूदा मॉडलों को अपडेट करके इस सेगमेंट में निवेश कर रही हैं। मारुति सुजुकी अप्रैल 2024 तक नई न्यू जेनरेशन की स्विफ्ट पेश करने की तैयारी कर रही है, जबकि टाटा अल्ट्रोज प्रीमियम हैचबैक के स्पोर्टियर वर्जन को पेश करेगी। वहीं, हुंडई मोटर इंडिया i20 हैचबैक को मिड-लाइफ अपडेट देगी. आइए जानते हैं इन अपकमिंग हैचबैक के बारे में मुख्य डिटेल्स।

car2

न्यू जेनरेशन मारुति स्विफ्ट

Next Generation Maruti Swift Japan  में आपको स्पेक स्विफ्ट की तरह ही डिजाइन डिटेल्स के साथ मिलेगा इसके बॉडी शेल में अहम बदलाव किए जाएंगे, जो पहले से ज्यादा शार्प डिजाइन होगा। 2024 मारुति स्विफ्ट के साइज में भी बढ़ोतरी देखी जाएगी, यह मौजूदा मॉडल की तुलना में 15 मिमी लंबी, 40 मिमी चौड़ी और 30 मिमी ऊंची होगी, हालांकि इसका व्हीलबेस पहले की तरह 2,450 मिमी रहेगा। इसका इंटीरियर, बलेनो और फ्रोंक्स से इंस्पायर्ड होगा, जिसमें फ्लोटिंग टचस्क्रीन, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग व्हील, एचवीएसी कंट्रोल और स्विच गियर के साथ एक नए डिजाइन वाला डैशबोर्ड होगा। यह कंपनी के नए 1.2L पेट्रोल इंजन और माइल्ड हाइब्रिड तकनीक से लैस होगी।

car3

टाटा अल्ट्रोज रेसर

टाटा अल्ट्रोज रेसर जल्द ही भारत में आने वाली है. इस मॉडल को शुरुआत में 2023 ऑटो एक्सपो में और बाद में जनवरी 2024 में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था। इसमें रेगुलर अल्ट्रोज़ के समान डिजाइन और स्टाइल को बरकरार रखा गया है. हालांकि, यह ब्लैक-आउट रूफ और बोनट, ट्विन व्हाइट रेसिंग स्ट्राइप्स, ब्लैक-फिनिश्ड अलॉय व्हील और फ्रंट फेंडर पर रेसर बैज के साथ काफी अलग दिखती है. इसमें इंटीरियर में एक नया 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7.0-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस चार्जिंग, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, एक एयर प्यूरीफायर और 6 एयरबैग मिलेंगे. यह कार 1.2L, 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन से लैस होगी है, जो 120bhp पॉवर और 170Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

car4

2024 हुंडई i20 एन लाइन

2024 हुंडई i20 एन लाइन फेसलिफ्ट, जिसे हाल ही में ग्लोबल मार्केट में पेश किया गया है, को भारत में भी पेश किया जाएगा. डिजाइन और फीचर्स के मामले में इसमें मामूली बदलाव किए गए हैं। इसमें थोड़ी अपडेटेड ग्रिल, फॉग लैंप को इंटीग्रेट करने वाले नए कट और क्रीज के साथ एक अपडेटेड बम्पर और नए डिजाइन के 17 इंच के ब्लैक अलॉय व्हील्स मिलेंगे।

car5

इसके अलावा इंटीरियर में भी कई मामूली बदलाव देखने को मिलेंगे। पावरट्रेन में कोई बदलाव नहीं किया गया है, यह समान 1.0L टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आएगी, जो 118bhp और 172Nm का आऊटपुट जेनरेट करता है। इसे 6-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 + 6 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।