11 करोड़ रुपये, सोने-हीरे का मुकुट… इन दानवीरों ने दिया राम मंदिर के लिए सबसे बड़ा दान

Ram Mandir Donation

Donation For Ram Mandir : अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव बहुत ही उत्साह के साथ पूरा हुआ। इस भव्य उत्सव का हिस्सा बनने के लिए देश भर से लोग आए, जिनमें अमीर लोगों के साथ ही मशहूर अभिनेता भी शामिल थे। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के इस महोत्सव में हिस्सा लिया था। रामलला की पहली आरती प्रधानमंत्री द्वारा संपन्न की गई थी। पूरा देश रामलला के दर्शन के लिए बहुत लंबे समय से व्याकुल था। प्राण प्रतिष्ठा के बाद लोगों का लंबे समय का इंतज़ार खत्म हुआ था।

Ayodhya Ram Mandir
Ayodhya Ram Mandir

इस कार्यक्रम में देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अपने पूरे परिवार के साथ पहुंचे थे। हमारे देश (Donation For Ram Mandir) के बहुत से अमीर लोगों ने और दिग्गजों ने भी राम मंदिर निर्माण में अपना-अपना सहयोग दिया है। किसी ने बहुत सारा पैसा दान में दिया है तो किसी ने बहुत सारा सोना। आइए जानें मंदिर के लिए किसने कितना दिया है।

पटना के महावीर मंदिर ने दिया इतना बड़ा दान

Patna Mahavir Temple
Patna Mahavir Temple

पटना के महावीर मंदिर ने अयोध्या में राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) निर्माण (Donation For Ram Mandir) में मदद के लिए 10 करोड़ रुपये का बहुत बड़ा दान दिया है। यह किसी भी मंदिर द्वारा दिया गया अब तक का सबसे बड़ा दान है। पिछले पांच वर्षों से हर साल 2 करोड़ रुपये दान में देकर उन्होनें इस कार्य को संभव किया हैं। पटना के महावीर मंदिर की ओर से एक सोने का धनुष और तीर का विशेष उपहार भी दिया गया हैं।

दान में दी इतनी बड़ी धनराशि

Morari Bapu
Morari Bapu

आध्यात्मिक गुरु और कथावाचक मोरारी बापू ने भी भगवान राम के लिए एक बड़ा और सुंदर राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) बनाने में मदद (Donation For Ram Mandir) करने के लिए बहुत सारी धनराशि, लगभग 11.3 करोड़ रुपये दान में दिए हैं। इसी के साथ गुजरात में हीरों का काम करने वाले गोविंदभाई ढोलकिया नाम के एक अन्य व्यक्ति ने भी राम मंदिर के निर्माण में मदद करने के लिए लगभग 11 करोड़ रुपये की धनराशि दान में दी हैं।

ये हैं अंबानी परिवार का दान

Mukesh Ambani Family
Mukesh Ambani Family

आपको बता दें कि मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और उनके परिवार ने राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को करीबन 2.51 करोड़ रुपये का दान दिया हैं। जानकारी के मुताबिक 22 जनवरी को मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) की प्राण प्रतिष्ठा (Donation For Ram Mandir) के कार्यक्रम में गए थे।

Mukesh Ambani
Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के साथ उनकी पत्नी नीता अंबानी, बेटी ईशा और दामाद आनंद पीरामल, आकाश और अनंत, श्लोका मेहता और राधिका मर्चेंट भी अयोध्या में नज़र आए थे।

101 किलो सोना किया दान

Dilip Kumar Lakhi
Dilip Kumar Lakhi

जानकारी के अनुसार, सूरत के दिलीप कुमार लाखी नाम के एक शख्स ने राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) के लिए अब तक सबसे ज्यादा दान दिया हैं। उन्होंने 101 किलोग्राम सोना दान किया है जिसकी कीमत काफी बड़ी है। इतने सोने की कीमत (Donation For Ram Mandir) का अंदाजा 68 करोड़ रुपये लगाया जा रहा हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि इस सोने का इस्तेमाल दरवाजे, त्रिशूल और डमरू नाम के संगीत वाद्ययंत्र जैसी विशेष चीज़ों को बनाने के लिए किया गया हैं।

सोने-हीरे से जड़ा मुकुट

Mukesh Patel
Mukesh Patel

सूरत के मुकेश पटेल नाम के कारोबारी ने भगवान राम की मूर्ति को सोने से बना बेहद महंगा और खूबसूरत मुकुट पहनाया है। मुकुट की कीमत 11 करोड़ रुपये है और इसका वजन 6 किलो है। इसमें 4 किलो सोना है और इसे हीरे और अन्य मूल्यवान पत्थरों से (Donation For Ram Mandir) सजाया गया है।

गौतम अडानी ने दिया हैरान करने वाला बयान

Gautam Adani
Gautam Adani

गौतम अडानी ने कितना पैसा दान किया है इसकी कोई सावर्जनिक जानकारी (Donation For Ram Mandir) सामने नहीं आई हैं। लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार उनकी कंपनी अडानी विल्मर ने अपने फॉर्च्यून ब्रांड का इस्तेमाल करके इस समारोह के लिए एक विशेष प्रसाद तैयार किया गया हैं।

Untitled Project 2024 01 25T142331.922

गौतम अडानी ने यह भी कहा कि उनकी कंपनी उन 14 छात्रों की पढ़ाई का खर्च उठाएगी जो प्राचीन भारतीय संस्कृति (Ayodhya Ram Mandir) के बारे में अध्ययन करना चाहते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।