मंगल ग्रह पर दिखा भालू का चेहरा, सब हुए हैरान, कहा नासा ने बहुत कुछ छुपाया

भारत समेत दुनिया भर के जितने भी देश हैं उनके अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष में हमेशा एक्टिव रहते हैं। आजकल सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रहा है जिसमें एक ग्रह पर भालू बना हुआ नजर आ रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक ये फोटो मंगल ग्रह का बताया जा रहा है जहां पर एक भालू का चेहरा बना हुआ है। तस्वीरों में भालू मुस्कुराता हुआ नजर आ रहा है

ज्यादातर समय हम यह सोचते हैं कि, क्या धरती से बाहर भी कोई दुनिया है और दुनिया है तो क्या वहां पर लोग रहते होंगे? यह सबसे बड़ा प्रश्न बना हुआ है| अभी तक विज्ञान में काफी सफलता हासिल कर ली है लेकिन अभी तक इस बात का सबूत नहीं मिला है कि, पृथ्वी से बाहर भी कहीं पर दुनिया है। हालांकि कभी-कभी कुछ खबरें वायरल होती है जिसमें कहा जाता है कि, एलियन का वजूद है और अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के पास इसके कई सारे सबूत भी मौजूद है। लेकिन अमेरिका की सरकार इस बात को कभी भी स्वीकार नहीं करती है कि एलियन होते हैं और अपने देश में हो रहें रिसर्च के ऊपर उनका कुछ कहना नहीं होता है| 

भारत समेत दुनिया भर के जितने भी देश हैं उनके अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष में हमेशा एक्टिव रहते हैं। आजकल सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रहा है जिसमें एक ग्रह पर भालू बना हुआ नजर आ रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक ये फोटो मंगल ग्रह का बताया जा रहा है जहां पर एक भालू का चेहरा बना हुआ है। तस्वीरों में भालू मुस्कुराता हुआ नजर आ रहा है इस वालों को देखने के बाद सोशल मीडिया यूजर अलग-अलग तरह के कमेंट कर रहे हैं।
1675951968 bear face on mars
मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर इसको @HiRISE अकाउंट के नाम से शेयर किया गया है। यह तस्वीर मार्स रिकॉइनेंस नाम के ऑर्बिटर द्वारा ली गई थी, जिस समय यह मंगल ग्रह से लगभग 251 किलोमीटर ऊपर घूम रहा था| भालू के चेहरे को लेकर कई अवधारणाएं हैं एक शोधकर्ता का मानना है कि, यह प्राकृतिक तरीके से हुआ है वहीं हाई-रिजॉल्यूशन इमेजिंग साइंस एक्सपेरिमेंट (HiRISE) कैमरा ब्लॉग में लिखा है, “यह फीचर कुछ हद तक भालू के चेहरे जैसा दिखता है. यह वास्तव में क्या है? V-शेप संरचना (नाक), दो क्रेटर (आंखें), और एक गोलाकार फ्रैक्चर पैटर्न (सिर) के साथ एक पहाड़ी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 + 5 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।