1955 में Rabies से लड़ते ईरानी व्यक्ति का वीडियो आया सामने, देखें कितना खतरनाक होता है रेबीज

Rabies victim

रेबीज एक घातक वायरल बीमारी है, जो आमतौर पर कुत्तों और जंगली मांसाहारी जानवरों के काटने से फैलता है। रेबीज का अर्थ है, ‘पागलपन’। ये बीमारी सीधा सेंट्रल नर्वस सिस्टम पर असर डालती है।

रेबीज के संक्रमण से लड़ता व्यक्ति

बता दें, सभी गर्म खून वाले जानवर अतिसंवेदनशील होते हैं। ऐसे में रेबीज फैलने का खतरा बहुत ज्यादा होता है। ज्यादातर मामलों में रेबीज के लक्षण तीन महीने के अंदर ही नजर आने लगते हैं। लेकिन कुछ मामले ऐसे भी सामने आये है जब ये घातक बीमारी बन गई हो। अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक शख्स को रेबीज के संक्रमण से लड़ते देखा जा सकता है।

rabid dog rabies header 1024x575 1

 

इतिहास में दर्ज रेबिज के 29 मामले

इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व ट्विटर) पर @Morbidful नाम के यूजर ने एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो के कैप्शन में लिखा है, ‘1955 के फुटेज में एक ईरानी व्यक्ति को भेड़िये द्वारा काटे जाने के बाद रेबीज से बीमार पड़ते हुए दिखाया गया है। एक बार लक्षण दिखने के बाद रेबीज लगभग 100% घातक होता है। इतिहास में रेबीज से बचे लोगों के केवल 29 मामले दर्ज किए गए हैं’। बता दें, इस वीडियो को अब तक 19 मिलियन से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

रेबीज से होती है कैसी बीमारी

रेबीज के कुछ लक्षण महीनों और वर्षों बाद भी दिखाई देते हैं। रेबीज एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है जिसमें वायरस शरीर के न्यूरल तंत्र को प्रभावित करता है रेबीज मस्तिष्क और नसों को नुकसान पहुंचाता है, इसलिए इसके कुछ लक्षण वर्षों बाद भी दिखाई दे सकते हैं, जैसे: मांसपेशियों में कमजोरी, स्पीच में दिक्कत, चेहरे की मांसपेशियों में ऐंठन, मानसिक समस्याएं। इसलिए रेबीज का इलाज सही समय पर कराना बेहद जरूरी है। टीकाकरण भी रेबीज से बचाव का एकमात्र तरीका है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।