Search
Close this search box.

Rajasthan Tourism Data : राजस्थान में 12 गुना बढ़ा घरेलू पर्यटन

Rajasthan Tourism Data

Rajasthan Tourism Data : राजस्थान (Rajasthan) में घरेलू पर्यटन 2020 के बाद से 12 गुना बढ़ा, विदेशी सैलानियों (Rajasthan Tourism Data) की संख्या में वृद्धि हुई है। बता दें कि कोविड-19 महामारी के कारण पर्यटन के क्षेत्र में आई सुस्ती के बाद से विदेशी पर्यटकों की संख्या में भी वृद्धि देखी गई है। पर्यटन विभाग के अनुसार 2020 में 1.51 करोड़ से ज्यादा घरेलू पर्यटक राज्य में आये। 2023 में यह संख्या बढ़कर 17.90 करोड़ से अधिक हो गई।

Highlights

  • इस साल करीब 18 करोड़ घरेलू पर्यटक राजस्थान आए
  • इस साल 17 लाख विदेशी पर्यटक राजस्थान आए
  • 2020 से 2023 तक कुल 32.44 करोड़ घरेलू पर्यटक

2020 से 2023 तक आए कुल इतने पर्यटक

Rajasthan Tourism Data
Rajasthan Tourism Data

विभाग के अनुसार जनवरी 2020 से दिसंबर 2023 तक कुल 32.44 करोड़ घरेलू पर्यटकों (Rajasthan Tourism Data) ने राजस्थान का दौरा किया। दूसरी ओर इसी अवधि के दौरान 22.20 लाख से अधिक विदेशी पर्यटकों ने इसकी ऐतिहासिक विरासत को देखने के लिए राजस्थान का दौरा किया। पर्यटन विभाग के उपनिदेशक दिलीप सिंह राठौड़ ने बताया कि राजस्थान पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण का केंद्र रहा है। कोरोना वायरस महामारी के बाद बड़ी संख्या में घरेलू पर्यटक राज्य में आने लगे हैं। विदेशी पर्यटकों की संख्या में भी काफी वृद्धि हुई है। नवनिर्वाचित भाजपा सरकार का ध्यान राज्य को पर्यटन क्षेत्र में देश में अग्रणी बनाना है।

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने सौंपा इतने दिनों का एजेंडा

Diya Kumari

फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों की राज्य की हालिया यात्राओं ने राजस्थान को विदेशी पर्यटकों के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में अपनी छवि पेश करने में मदद की है। जयपुर के पूर्व शाही परिवार की सदस्य और उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी (Deputy CM Diya Kumari) इस उद्देश्य के लिए सक्रिय रूप से विदेशी प्रतिनिधिमंडलों के साथ बैठकें कर रही हैं। दीया कुमारी ने बताया कि सरकार राजस्थान को एक प्रमुख पर्यटन स्थल में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है। विभाग के अधिकारियों को 100 दिन का कार्य एजेंडा दिया गया है। इसके साथ ही उनकी योजना में राज्य में रेल, सड़क और हवाई सेवाओं को बढ़ाने के लिए विभिन्न विभागों के साथ सहयोग करना शामिल है।

राजस्थान ने सलाना पर्यटकों का दिया ब्यौरा

Rajasthan Tourism Data
Rajasthan Tourism Data

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचा स्थापित करना, आतिथ्य सेवाओं में सुधार करना भी इस उद्देश्य के लिए आवश्यक है। राजस्थान विधानसभा में भाजपा विधायक कालीचरण सराफ के सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने हाल में पर्यटक संख्या का खुलासा किया। उनके जवाब के अनुसार 2023 में करीब 18 करोड़ घरेलू और 17 लाख विदेशी पर्यटक राजस्थान आए। 2020 में कुल 1.51 करोड़ घरेलू पर्यटक और 4.46 लाख विदेशी पर्यटक राजस्थान आए। 2021 में 2.19 करोड़ घरेलू और 34,806 विदेशी पर्यटकों ने राज्य का दौरा किया जबकि 2022 में विभाग ने 10.83 करोड़ घरेलू और 39,684 विदेशी पर्यटकों की मेजबानी की। भाजपा विधायक ने जनवरी 2020 से दिसंबर 2023 तक राज्य में हुए घरेलू और विदेशी पर्यटकों के दौरों का वर्षवार ब्यौरा मांगा था।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − 15 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।