एनएसई की पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्णा के घर पर पड़ी इनकम टैक्स की रेड ,अज्ञात योगी के इशारे पर लेती थीं निर्णय - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

एनएसई की पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्णा के घर पर पड़ी इनकम टैक्स की रेड ,अज्ञात योगी के इशारे पर लेती थीं निर्णय

आयकर विभाग ने गुरुवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की पूर्व एमडी और सीईओ चित्रा रामकृष्ण के मुंबई स्थित परिसरों पर छापे मारे।

आयकर विभाग ने गुरुवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज  की पूर्व एमडी और सीईओ चित्रा रामकृष्ण के मुंबई स्थित परिसरों पर छापे मारे। यह कार्रवाई उनके व अन्य सहयोगियों द्वारा कर चोरी की जांच के सिलसिले में की गई। चित्रा रामकृष्ण हाल ही में सेबी के एक आदेश से चर्चा में आई थी। आदेश में कहा गया है कि चित्रा ने हिमालय में रहने वाले एक ‘अज्ञात योगी’ के कहने पर आनंद सुब्रमण्यम को ग्रुप आपरेटिंग अधिकारी व प्रबंध निदेशक का सलाहकार नियुक्त किया था। 
 मार्केट रेगुलेटर ने एक्सचेंज की आंतरिक गोपनीय जानकारी को किसी अज्ञात व्यक्ति के साथ साझा करने के लिए चित्रा पर 3 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। इसके अलावा चित्रा पर एक वरिष्ठ अधिकारी आनंद सुब्रमण्यन की नियुक्ति में अनियमितता का भी आरोप है। इसके लिए NSE और वरिष्ठ मैनेजमेंट भी जिम्मेदार था।
रामकृष्ण ने कहा था कि सुब्रमण्यन के कंपनसेशन के संबंध में फैसलों पर उन्हें हिमालय में रहने वाले एक योगी द्वारा सलाह दी जा रही थी। सेबी के आदेश के मुताबिक, रामकृष्ण, जिन्होंने दिसंबर 2016 में पद छोड़ा था, ने अज्ञात व्यक्ति के साथ प्रबंधन के ढांचे, डिविडेंड की स्थिति, वित्तीय नतीजों, मानव संसाधन की पॉलिसी और संबंधित मामलों, रेगुलेटर को रिस्पॉन्स जैसी जानकारी को अज्ञात व्यक्ति के साथ साझा किया था। चित्रा ने साल 2014 और 2016 के बीच ईमेल आईडी rigyajursama@outlook.com से लिखा था।
सुब्रमण्यन की NSE में नियुक्ति पर सवाल
सुब्रमण्यन 1 अप्रैल 2013 से NSE के चीफ स्ट्रैटजिक एडवायजर रहे थे। और उन्हें 21 अक्टूबर 2016 तक ग्रुप ऑपरेटिंग ऑफिसर और एमडी और सीईओ के एडवायजर के तौर पर नियुक्त किया गया था। मार्केट रेगुलेटर के आदेश के मुताबिक, रामकृष्ण सुब्रमण्यन को NSE में चीफ स्ट्रैटजिक एडवायजर के तौर पर लेकर आईं थीं। लेकिन चित्रा उन्हें कंसल्टेंट के तौर पर लाईं थीं, जिनका काम हफ्ते में चार दिन का था। इससे पहले उन्होंने Balmer and Lawrie में मिड-लेवल मैनेजर के तौर पर काम किया था। और उन्हें पहले शेयर बाजार का कोई अनुभव नहीं था।
Balmer and Lawrie में उनकी सैलरी 15 लाख रुपये सालाना थी और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर यह बढ़कर 1.68 करोड़ रुपये पर पहुंच गई थी। आपको बता दें कि रामकृष्ण अप्रैल 2013 से दिसंबर 2016 तक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज  की एमडी एवं सीईओ थीं. वह योगी को सिरोमणि कहती थीं, जो उनके मुताबिक एक आध्यात्मिक शक्ति हैं और पिछले 20 वर्षों से व्यक्तिगत और व्यावसायिक मामलों पर उनका मार्गदर्शन कर रहे हैं। रामकृष्ण के अनुसार यह अज्ञात व्यक्ति या योगी कथित रूप से एक आध्यात्मिक शक्ति थी, जो अपनी इच्छानुसार कहीं भी प्रकट हो सकती थीय़।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 5 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।