लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

PM Modi तेलंगाना दौरे पर, 56,000 करोड़ रुपये के विकास परियोजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार से पांच राज्यों, तेलंगाना, तमिलनाडु, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बिहार की तीन दिवसीय यात्रा पर जाने वाले हैं। पीएम मोदी आज तेलंगाना, तमिलनाडु में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। लोकसभा चुनाव से पहले पीएम 29 उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए सोमवार को देश भर के 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 10 दिवसीय यात्रा पर निकलेंगे।

  • PM Modi आज तेलंगाना और तमिलनाडु दौरे पर
  • 56,000 करोड़ रुपये के विकास परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ
  • 2 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 10 दिवसीय यात्रा पर निकलेंगे

विकास कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास करने का अवसर मिला- PM Modi

आपको बता दें इस मौके पर मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने पीएम मोदी को अंगवस्त्र देकर बधाई दी। राज्य भाजपा प्रमुख और केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने प्रधानमंत्री को भगवान वेंकटेश्वर का एक स्मारक भेंट किया।इस कार्यक्रम में तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन भी मौजूद थीं।”आज आदिलाबाद की भूमि न केवल तेलंगाना बल्कि पूरे देश के लिए विकास की अनेक प्रवृत्तियों का गवाह बन रही है। आज मुझे यहां 30 से अधिक विकास कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास करने का अवसर मिला। ये परियोजनाएं 56 हजार करोड़ रुपये से अधिक की हैं प्रधानमंत्री ने सभा को संबोधित करते हुए कहा, ”तेलंगाना सहित देश के कई राज्यों में विकास का एक नया अध्याय लिखेंगे।”

24

नॉर्थ करनपुरा सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट को समर्पित किया

पीएम मोदी ने तेलंगाना के पेद्दापल्ली में एनटीपीसी के 800 मेगावाट (यूनिट-2) के तेलंगाना सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट को समर्पित किया और झारखंड के चतरा में 660 मेगावाट के नॉर्थ करनपुरा सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट को समर्पित किया।यह देश का पहला सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्रोजेक्ट है, जो इतने बड़े आकार के एयर कूल्ड कंडेनसर (एसीसी) के साथ तैयार किया गया है, जो पारंपरिक वाटर-कूल्ड कंडेनसर की तुलना में पानी की खपत को 1/3 तक कम कर देता है। इस प्रोजेक्ट पर काम की शुरुआत को प्रधानमंत्री ने हरी झंडी दिखाई।

हर कोई भारत के विकास की गति के बारे में बात कर रहा- PM

प्रधानमंत्री ने केंद्र द्वारा तेलंगाना के लिए किए गए विकास कार्यों पर जोर दिया।उन्होंने कहा, “आज, हर कोई भारत के विकास की गति के बारे में बात कर रहा है। पिछले 10 वर्षों में, भारत में काम करने का तरीका बदल गया है। हमारी सरकार ने तेलंगाना का विशेष ध्यान रखा है। हमारे लिए, विकास का मतलब हाशिए पर मौजूद लोगों की प्रगति है।” .”तेलंगाना अपने गठन के 10 साल पूरे करने जा रहा है। केंद्र सरकार उन आकांक्षाओं को पूरा करने की पूरी कोशिश कर रही है जो उस समय लोगों की थीं। हमने एनटीपीसी की दूसरी इकाई का उद्घाटन किया है जिसकी क्षमता 800 मेगावाट ऊर्जा उत्पादन है। इससे वृद्धि होगी प्रधान मंत्री ने कहा, “तेलंगाना की ऊर्जा उत्पादन क्षमताएं और अन्य संबंधित मुद्दों के लिए समाधान प्रदान करती हैं।”

25 1

फ्लाई ऐश आधारित लाइट वेट एग्रीगेट प्लांट भी समर्पित किया

उन्होंने छत्तीसगढ़ के सीपत, बिलासपुर में फ्लाई ऐश आधारित लाइट वेट एग्रीगेट प्लांट भी समर्पित किया। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट को एसटीपी जल।इसके अलावा, प्रधान मंत्री ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में सिंगरौली सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, चरण-III (2×800 मेगावाट) की आधारशिला रखी; छत्तीसगढ़ के लारा, रायगढ़ में फ़्लू गैस CO2 से 4G इथेनॉल संयंत्र; आंध्र प्रदेश में सिम्हाद्रि, विशाखापत्तनम में समुद्री जल से हरित हाइड्रोजन संयंत्र; और छत्तीसगढ़ के कोरबा में फ्लाई ऐश आधारित FALG एग्रीगेट प्लांट।”आज राष्ट्रीय राजमार्गों का भी उद्घाटन किया गया है। रेलवे और राजमार्गों के माध्यम से बेहतर कनेक्टिविटी तेलंगाना के विकास की गति को और बढ़ाएगी।”

26 1

जालौन अल्ट्रा मेगा नवीकरणीय ऊर्जा पावर पार्क की नींव रखी

पीएम मोदी ने कहा, इससे न केवल यात्रा में लगने वाला समय कम होगा बल्कि पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा, जिससे क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।उन्होंने सात परियोजनाओं का उद्घाटन किया और राजस्थान के जैसलमेर में पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की एक परियोजना और नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन (एनएचपीसी) की 380 मेगावाट की सौर परियोजना की आधारशिला भी रखी।प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के जालौन में बुंदेलखंड सौर ऊर्जा लिमिटेड (बीएसयूएल) के 1200 मेगावाट के जालौन अल्ट्रा मेगा नवीकरणीय ऊर्जा पावर पार्क की नींव रखी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × four =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।