चंद मिनटों का होगा दिल्ली से गुरुग्राम का सफर, मिलने वाली है Air-Taxi सर्विस

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को सड़कों पर जाम का काफी सामना करना पड़ता है। हालांकि मेट्रो आने के बाद भी सफर में काफी दिक्कतें होती हैं क्योंकि दिल्ली से गुरुग्राम तक मेट्रो से जाना या किसी अन्य वाहन से जाना असुविधाजनक होता है। लेकिन परिवहन के मामले में सरकार अब काफी तकनीकी हो चुकी है, जहां अब दिल्ली की सड़कों पर प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक बस दौड़ाया जा रहा है तो वहीँ दूसरी और सरकार अब इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी को लेकर भी काफी तैयारी कर रही है। Screenshot 13 6

भारत का ट्रांसपोर्ट सिस्टम तेजी से बदल रहा है जहां यातायात की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए फास्ट ट्रेनें जैसे नमो भारत, वंदे भारत मेट्रो इत्यादि जैसे परिवहन निकालें गए हैं। लेकिन अब हमारा देश भारत की पहली एयर टैक्सी सर्विस को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है जिसको विमान के प्रमुख इंडिगो की कंपनी Interglobe एंटरप्राइजेज साल 2026 तक भारत में ऑल इलेक्ट्रिक टैक्सी हवाई सेवा शुरू करने की योजना बना रही है।

किस कंपनी के साथ भारत कर रहा साझेदारी ?

आपको जानकर काफी हैरानी होने वाली है की इस मिशन के लिए इंडिगो की कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज ने कैलिफोर्निया बेस्ड एक प्रमुख इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी कंपनी, आर्चर एविएशन के साथ साझेदारी की है।  जिसको बोइंग, यूनाइटेड एयरलाइंस जैसे बड़े ब्रांड का सपोर्ट मिला है।  मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो भारत के इस मिशन के लिए आर्चर एविएशन से करीबन 200 इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग (eVTOL) एयरक्रॉफ्ट खरीदे गए हैं।

क्या है इस मिशन का फायदा?

इस electric air taxi मिशन के पूरे होने के बाद यात्री दिल्ली से गुरुग्राम के बीच की 27 किलोमीटर की दूरी को सिर्फ 7 मिनट में पूरा कर पाएंगे। साथिया सेवा पर्यावरण की काफी अनुकूल रहने वाली है। इतना ही नहीं बल्कि लोगों को ट्रैफिक जाम से बचने के लिए घंटे भर का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उम्मीद की जा रही है कि यह electric air taxi सेवा साल 2026 तक पूरी हो जाएगी और यात्रीगण इसका आनंद उठा पाएंगे।
देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।