ऐसे अपडेट करें बिना वैलिड एड्रेस प्रूफ के आधार कार्ड में अपना पता - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

ऐसे अपडेट करें बिना वैलिड एड्रेस प्रूफ के आधार कार्ड में अपना पता

हर एक भारतीय नागरिक के लिए आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेजों में से एक है। आधार कार्ड सिर्फ आपके लिए एक दस्तावेज ही नहीं बल्कि ये एक पहचान पत्र के रूप में भी काम करता है।

हर एक भारतीय नागरिक के लिए आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेजों में से एक है। आधार कार्ड सिर्फ  आपके लिए एक दस्तावेज ही नहीं बल्कि ये एक पहचान पत्र के रूप में भी काम करता है। किसी भी वित्तीय लेनदेन और सरकारी योजनओं का लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। 
1559286056 aadhar123

अगर आप किसी नई जगह या फिर किसी दूसरे राज्य में अपना घर शिफ्ट कर रहे हैं और इसके लिए आपके पास नई जगह का वैलिड एड्रेस-प्रूफ नहीं है तब भी आप आधार कार्ड के जरिए अपना रजिस्टर्ड एड्रेस बदल सकते हैं। तो ऐसे में अब आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यूनीक आइडेंटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने अब लोगों को नई सुविधा देने का ऐलान जारी किया है। यह प्रोसेस आधार वैलिडेशन लेटर के जरिए पूरी होती है। 

1559285672 unnamed
यूआईडीएआई ने आधार कार्ड धारकों को अब बिना किसी वैलिड एड्रेस प्रूफ के अपना एड्रेस बदलने की सुविधा दे रही है। तो आई जानते हैं इसके बारे में। आप आपके मन में ये सवाल जरूर होगा कि ऐड्रस प्रूफ के आखिर आधार कार्ड में अड्रेस कैसे बदला जा सकता है। यूआईडीएआई ने कार्डधारकों को अब अपने परिवार के सदस्यों के एड्रेस का इस्तेमाल कर अपने पते में  बदलाव के लिए वेलिडेशन लेटर प्राप्त करने की अनुमति दी है। इसके लिए आपको करने होंगे ये प्रोसेस फॉलो । 
1559286129 yuyzywrn
सबसे पहले आपको आधार सेल्फ-सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाकर एड्रेस वैलिडेशन लेटर के लिए रिक्वेस्ट करनी होगी। इसके बाद दिए गए पते पर ये लेटर एक सीक्रिट कोड के साथ भेज दिया जाएगा। ये लेटर मिलने के बाद आपको यूआईडीएआई पोर्टल पर जाकर आपको अपने आधार अकाउंट में लॉग-इन करना होगा। यहां पर मांगी गई सभी जानकारी और अड्रेस वैलिडेशन लेटर अपलोड करने आप अपना एड्रेस  अपडेट कर सकेंगे।
1559286114 aadhar
आपको बता दें कि इस तरह से सिर्फ आप अपना एड्रेस ही ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। मोबाइल नंबर,नाम या जन्मतिथि जैसे डीटेवल्स में बदलाव के लिए आपको अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर से जाकर करना होगा। यहां पर आपको अपना आधार अपडेट करेक्शन का फॉर्म भरकर देना होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 + eleven =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।