जाखड़ द्वारा किसानों और आर्थिकता की तबाही के लिए मोदी सरकार की सख्त अलोचना - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

जाखड़ द्वारा किसानों और आर्थिकता की तबाही के लिए मोदी सरकार की सख्त अलोचना

NULL

लुधियाना- सुजानपुर (पठानकोट) : पंजाब कांग्रेस के प्रधान और गुरदासपुर लोक सभा क्षेत्र से उम्मीदवार सुनील जाखड़ ने मोदी सरकार की किसान विरोधी नीतियों की कड़ी आलोचना करते कहा कि खेती साजो-सामान और अन्य संबंधित वस्तुओं पर जी.एस.टी. लगाने का फ़ैसला पहले ही संकट से जूझ रही किसानी की कमर तोड़ कर रख देगी।

मंगलवार को यहां वर्करों के साथ लगातार चली मीटिंगों दौरान श्री जाखड़ ने कहा कि एक तरफ़ तो बादल सरकार ने किसानों को धेले की भी सहायता न दे कर उनका जीवन तबाह कर दिया जबकि दूसरी तरफ़ मोदी सरकार ने किसान और गरीब विरोधी नीतियां बनाकर इनको दुखों की भट्टी में झोंक दिया है। पंजाब कांग्रेस के प्रधान ने गेहूं के आटे पर भी जी.एस.टी. लगा देने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की कठोर शब्दों में निंदा करते हुये इसको गरीब विरोधी कदम बताया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार सिफऱ् कॉर्र्पोरेट घरानों के हित पर पहरा दे रही है।

श्री जाखड़ ने कहा कि किसानों की कजऱ् माफी के लिए अकालियों ने कभी भी केंद्र सरकार के पास मुंह नहीं खोला जबकि कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार पंजाब के किसानों के हितों की रक्षा के लिए सदा ही कार्यशील रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा किसानों का कजऱ् माफ करने के लिए फ़ैसले की सराहना की।

पंजाब कांग्रेस के प्रधान ने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार किसानों को खेती संकट में से निकालने और इस को लाभदायक बनाने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि अकाली के एक दशक के शासनकाल दौरान न तो किसानों को उनकी पैदावार का पूरा मूल्य मिला और न ही गेहूँ और धान की निर्विघ्न खरीद हुई।

सतलुज यमुना लिंक नहर के मुद्दो का जि़क्र करते श्री जाखड़ ने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ही पंजाब टर्मिनेशन ऑफ वाटर ऐगरीमैंटस एक्ट -2004 लाया था और बाद में भी पंजाब का एक बूंद पानी भी बाहर न जाने देने के लिए सख्त स्टैंड लिया।
पंजाब कांग्रेस के प्रधान ने केंद्र सरकार को कड़े हाथों लिया कहा कि एक तरफ़ तो जी.एस.टी. ने व्यापारिक और कारोबारी भाईचारे के इलावा समाज के बाकी वर्गों की मुश्किलों बढ़ा दीं हैं जबकि दूसरी तरफ़ नोटबंदी के फ़ैसले ने मुल्क की आर्थिकता को पटड़ी से उतार दिया है।

जाखड़ ने कहा कि नोटबंदी के साथ किसी को भी फ़ायदा नहीं हुआ। इस गंभीर फ़ैसले से तकरीबन 200 व्यक्तियों को अपनी जान से हाथ धोने पड़े। रिपोर्टों के अनुसार नोटबंदी का प्रभाव अगले अगामी तीन वर्ष लगातार जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि इस संबंधी नरेंद्र मोदी और अरुण जेटली लोगों के प्रति जवाबदेह हैं।

15 लाख करोड़ रुपए चलन में होने के बावजूद बैंक खातों में 16 लाख करोड़ रुपए वापस आने का जि़क्र करते हुए जाखड़ ने कहा कि इसका मतलब यह हुआ कि नकली करैंसी भी इस दौरान स्वीकार की गई। उन्होंने काले धन और जाली करैंसी के मामले पर केंद्र सरकार की तरफ से अपना पक्ष बताए जाने की मांग की।

जाखड़ ने आगे कहा कि मोदी सरकार लोगों को दो करोड़ नौकरियां देने का अपना वायदा लागू करने में असफल रही है। रोजग़ार एक्सचेंज के आंकड़ों से यह बात सामने आती है कि हर महीने 10 लाख बेरोजग़ार नौजवान अपने नाम दर्ज करवाते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि सालाना 1.2 करोड़ नौजवान एक्सचेंजों में रजिस्टर हो रहे हैं। इसके मुकाबले पिछले तीन वर्षो दौरान औसतन केवल 1.5 लाख नौकरियाँ मुहैया करवाई गई हैं।

मोदी के 56 इंच के सीने पर तनज़ कसते हुए जाखड़ ने कहा कि भाजपा सरकार सीमा पार हो रही घुसपैठ को रोकनो में बुरी तरह नाकाम रही है। रोज़मर्रा की चार जवानों को शहादत देनी पड़ रही है जबकि एक ज़ुमलेबाज़ और फेकू देश की सरकार चला रहा है। जाखड़ ने दलित भाईचारे विरुद्ध अधिक रहे जुर्मों के लिए मोदी सरकार की आलोचना करते हुए डाक्टर मनमोहन सिंह की पिछली कांग्रेस सरकार द्वारा दबे -कुचले वर्गों के लिए उठाए कदमों का जि़क्र किया।

सूबे के सरबांगी विकास के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार द्वारा पहले ही की पहलकदमियों का जि़क्र करते हुए जाखड़ ने कहा कि अगले साढ़े चार सालों में पंजाब के गौरवमयी दिन वापस आ जाएंगे। जाखड़ ने गुरदासपुर के लोगों को कांग्रेस के हक में वोट डालने और भाजपा के स्वर्ण सलारिया को रद्द करने का न्योता दिया। पंजाब के कैबिनेट मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा, विधायक राज कुमार चब्बेवाल और पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव विनय महाजन भी मीटिंगों में उपस्थित थे।

– सुनीलराय कामरेड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − 16 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।