कांग्रेस के आरोपों को चुनाव आयोग ने किया खारिज, कहा - "EVM कभी दक्षिण अफ्रीका नहीं भेजी गईं" - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

कांग्रेस के आरोपों को चुनाव आयोग ने किया खारिज, कहा – “EVM कभी दक्षिण अफ्रीका नहीं भेजी गईं”

चुनाव आयोग ने कांग्रेस पार्टी के इस दावे को खारिज कर दिया है कि कर्नाटक विधानसभा चुनावों में इस्तेमाल की गई इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को पहले दक्षिण अफ्रीका में तैनात किया गया था

चुनाव आयोग ने कांग्रेस पार्टी के इस दावे को खारिज कर दिया है कि कर्नाटक विधानसभा चुनावों में इस्तेमाल की गई इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन  को पहले दक्षिण अफ्रीका में तैनात किया गया था और सूचना की “गलतता” और “गैर-विश्वसनीयता” की ओर भी इशारा किया। चुनाव आयोग ने आगे पार्टी से ऐसी झूठी सूचना फैलाने वाले स्रोतों को “सार्वजनिक रूप से बेनकाब” करने के लिए कहा। कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला को संबोधित एक पत्र में चुनाव आयोग ने पार्टी के दावे को खारिज करते हुए कहा कि उसने दक्षिणी राज्य में चुनावों के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा निर्मित नए ईवीएम का इस्तेमाल किया था।
पोल पैनल ने  कहा, वह देश ईवीएम मशीनों का नहीं करता इस्तेमाल 
इसने आगे पार्टी को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि इस तरह के “अफवाह फैलाने वालों” को न्याय के लिए लाया जाए “ताकि भारतीय चुनाव प्रणाली में एक जिम्मेदार हितधारक की कांग्रेस की लंबे समय से चली आ रही प्रतिष्ठा खराब न हो”।
पोल पैनल ने जोर देकर कहा कि न तो ईवीएम दक्षिण अफ्रीका भेजे गए और न ही वह देश उन मशीनों का इस्तेमाल करता है। इसने यह भी कहा कि कांग्रेस विशेष रूप से जानती है कि कर्नाटक में केवल नए ईसीआईएल-निर्मित ईवीएम का उपयोग किया जा रहा है। 8 मई को पोल पैनल को लिखे एक पत्र में, सुरजेवाला ने “चिंताओं” और “वैध आशंका” को उठाया।
कर्नाटक चुनावों को लेकर कांग्रेस ने दी थी यह प्रतिक्रिया
उसी पर प्रतिक्रिया देते हुए, ईसीआई ने गुरुवार को कहा, “प्रथम दृष्टया सूचना की अशुद्धि और आईएनसी द्वारा उद्धृत स्रोतों की गैर-विश्वसनीयता का आकलन, कई तथ्यों से समझा जा सकता है। सबसे पहले, चुनाव आयोग ने कभी भी ईवीएम को किसी अन्य देश में नहीं भेजा है। , दक्षिण अफ्रीका सहित, और न ही इसने ईवीएम का आयात किया है। दक्षिण अफ्रीका ईवीएम का उपयोग नहीं करता है, इसे दक्षिण अफ्रीका के चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड की गई जानकारी से आसानी से सत्यापित किया जा सकता है।” चुनाव आयोग ने आगे कहा कि इन कर्नाटक चुनावों में ईसीआईएल द्वारा उत्पादित केवल नए ईवीएम का उपयोग किया गया था, यह तथ्य कर्नाटक कांग्रेस को 29 मार्च को राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा लिखे गए एक पत्र के माध्यम से सूचित किया गया था जिसमें ईवीएम की एक सूची थी जो प्रथम स्तर को मंजूरी दे दी थी। -चेक और वीवीपैट भी साझा किए गए।
पार्टी के प्रतिनिधियों को ईवीएम से जुड़ी प्रत्येक प्रक्रिया में किया जाता शामिल
इसके अलावा, ईवीएम प्रोटोकॉल के अनुसार, सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्य दलों के प्रतिनिधियों को उस स्थान के बारे में सूचित किया जाता है जहां से ईवीएम प्राप्त होते हैं और प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाती है। वास्तव में, पार्टी के प्रतिनिधियों को ईवीएम से जुड़ी प्रत्येक प्रक्रिया में उपस्थित रहने के लिए कहा जाता है। यह रेंडमाइजेशन, मॉक पोल की शुरुआत है।” चुनाव निकाय ने यह भी कहा कि भारत के चुनाव आयोग के रिकॉर्ड के अनुसार, कर्नाटक चुनाव के लिए उपयोग की जाने वाली ईवीएम से संबंधित उपरोक्त मानक संचालन प्रक्रिया में प्रत्येक चरण में कांग्रेस के प्रतिनिधियों द्वारा भागीदारी की पुष्टि की गई है। कर्नाटक विधानसभा के लिए एक चरण में चुनाव 10 मई को हुए थे और मतगणना शनिवार को होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।