दो महीने से गुमशुदा 17 साल की लड़की, भूतों की दुनिया में करती थी भरोसा, माँ-बाप को 'शमनिज्म' का शक - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

दो महीने से गुमशुदा 17 साल की लड़की, भूतों की दुनिया में करती थी भरोसा, माँ-बाप को ‘शमनिज्म’ का शक

कर्नाटक में 17 साल की एक लड़की के 2 महीने से लापता होने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार 17 वर्षीय अनुष्का अपने बेंगलुरु स्थित घर से लापता हैं। परिवारवालों ने उसके रुहानी दुनिया की ओर रुझान की तरफ आशंका जाहिर की है।

कर्नाटक  में 17 साल की एक लड़की के 2 महीने से लापता होने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार 17 वर्षीय अनुष्का अपने बेंगलुरु स्थित घर से लापता हैं। परिवारवालों ने उसके रुहानी दुनिया की ओर रुझान की तरफ आशंका जाहिर की है। अनुष्का करीब दो महीने से लापता है। वह 31 अक्टूबर को दो जोड़ी कपड़े और 2500 रुपये नकद लेकर घर से निकली थी। उसके माता-पिता ने कहा कि शमानिज्म अभ्यास के बारे में ऑनलाइन पढ़ने के बाद उसका इसके प्रति रुझान देखने को मिला था।
माता-पिता से बात करना कर दिया था बंद, अकेले रहने लगी थी अनुष्का
अनुष्का की मां अर्चना ने कहा कि वह ‘शमनिज्म’ से प्रभावित थी। ऐसे में ये भी जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर ‘शमनिज्म’ है क्या? दरअसल यह एक प्राचीन परंपरा है जिसके तहत लोग देवताओं, राक्षसों और पुश्तैनी आत्माओं की अनदेखी दुनिया में विश्वास करते हैं। अर्चना ने कहा, “उसने हमें बताया कि वह शमनिज्म मेडिटेशन करना चाहती है। हमने उसे घर पर ही इसे सीखने के लिए कहा। हमने उसे घर पर ही शमनिज्म सीखने के लिए कहा। मैं उससे वापस आने का अनुरोध करती हूं।” पिता अभिषेक ने कहा कि उसका पता लगाने के पुलिस के प्रयास अब तक सफल नहीं हुए हैं और वे ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल कर रहे हैं।
शमनिज्म’ है क्या?
शमनिज्म एक बेहद ही प्राचीन प्रथा है। शमनिज्म ‘आत्माओं की दुनिया’ और नेचुरल साइकेडेलिक के माध्यम से आध्यात्मिक और शारीरिक उपचार का एक प्राचीन अभ्यास है। अनुष्का भी शमनिज्म प्रैक्टिस करना चाहती थी। उसके माता-पिता के हवाले से कहा गया है कि वो आध्यात्मिक प्रशिक्षकों और साइकेडेलिक इन्फलूएंसर से प्रभावित थी।
इसके अलावा इसकी एक परिभाषा और भी है। इसके मुताबिक शमनवाद एक धार्मिक प्रथा है जिसमें एक प्रैक्टिस करने वाला शामिल होता है जिसके बारे में माना जाता है कि वह एक आध्यात्मिक दुनिया के साथ बातचीत करता है। इसका लक्ष्य आमतौर पर इन आत्माओं या आध्यात्मिक ऊर्जाओं को उपचार, अटकल या किसी अन्य उद्देश्य के लिए भौतिक दुनिया में निर्देशित करना होता है। 
पुलिस को नहीं लगा कोई सुराग 
दो महीने से लापता लड़की का पुलिस को अब तक कोई सुराग हाथ नहीं लगा है। पुलिस इसे पेचीदा मामला बता रही है। लड़की के पिता ने कहा, “दो महीने हो गए हैं। हालांकि पुलिस अपना काम कर रही है, लेकिन अब तक इसका कोई नतीजा नहीं निकला है। मैं यह अपने निजी स्तर पर कर रहा हूं और सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने की कोशिश कर रहा हूं।” उन्होंने कहा, “मैंने findAnushka हैशटैग चलाया है। लोग मेरे मैसेजेस को री-ट्वीट कर रहे हैं। कहीं भी अगर मेरी बेटी इन मैसेजेस को देख रही है, या अगर किसी ने उसे देखा है, तो कृपया मुझे सूचित करें। अगर मेरी बेटी किसी के प्रभाव में है, या किसी संगठन में है, तो मैं लोगों से मुझे सूचित करने का अनुरोध करता हूं। वह नाबालिग है।” 
किसी से वश में है लड़की!
उन्होंने कहा कि उन्होंने जुलाई-अगस्त के बाद से अपनी बेटी के व्यवहार में कुछ बदलाव देखे हैं। उन्होंने कहा, “वह हमसे ज्यादा बातें नहीं कर रही थी। हमने उसे समय दिया क्योंकि वह अपनी पसंद के कॉलेज में नहीं जा पाई थी। वह खुद यह कदम नहीं उठा सकती, वह किसी से प्रभावित हुई है।” पुलिस ने कहा कि मामला दर्ज कर लिया गया है और लड़की का पता लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं। बेंगलुरु (उत्तर) के डीसीपी विनायक पाटिल ने कहा, “हम उसकी पिछली फोन गतिविधियों सहित सभी एंगल पर नजर रख रहे हैं और सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रहे हैं। एक समर्पित टीम मामले की जांच कर रही है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − six =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।