गेल का तू़फान रोकने उतरेगी दिल्ली - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

गेल का तू़फान रोकने उतरेगी दिल्ली

NULL

दो बार के आईपीएल विजेता कप्तान गौतम गंभीर और रिकी पोंटिंग जैसे खिलाड़ी को कोच रख कर उतरी दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम टूर्नामेंट के 11 वें संस्करण में एक के बाद एक हार झेल रही है और अब उसे अपना भाज्ञ बदलने के लिए सिर्फ अपने घर का सहारा रह गया है लेकिन साथ ही उसे गेल रुपी तू़फान रोकना होगा। दिल्ली को सोमवार को अपने घरेलू फिरोजशाह कोटला मैदान में चोटी की टीम किंग्स इलेवन पंजाब से भिड़ना है और टूर्नामेंट में बने रहने के लिए उसे हर हाल में यह मैच जीतना होगा। पंजाब की टीम जहां पांच में से चार मैच जीतकर चोटी पर है वहीँ दिल्ली की टीम पांच में से चार मैच हार कर आठ टीमों में सबसे फिसड्डी है। दिल्ली के कप्तान गंभीर और कोच पोंटिंग ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले वादा किया था कि इस बार वे दिल्ली का भाज्ञ बदलेंगे और उसे जीत की पटरी पर ले आएंगे लेकिन अभी तक ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिला है और दिल्ली की वही लुटी पिटी स्थिति है जो पिछले संस्करणों में थी। कोलकाता को दो बार चैंपियन बनाने वाले गंभीर आठ साल बाद वापिस दिल्ली लौटे, कप्तानी संभाली लेकिन न तो वह कप्तानी से और न ही बल्ले से दिल्ली को प्रेरित कर पा रहे हैं।

दूसरी तरफ पंजाब की टीम नए कप्तान और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की अगुवाई में बिलकुल बदली नजर आ रही है और पिछले कुछ मैचों में उसने गजब का प्रदर्शन किया है और क्रिस गेल की वापसी ने aतो जैसे पंजाब में जोश का संचार ही कर दिया है। गेल पिछले तीन मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक ठोक चुके हैं। दिल्ली का पंजाब से उसके घरेलू मैदान मोहाली में मुकाबला हो चुका है जहां दिल्ली को सात गेंद शेष रहते छह विकेट से हार झेलनी पड़ थी। उस मैच में दिल्ली ने सात विकेट पर 166 रन बनाये थे जबकि पंजाब ने चार विकेट पर 167 रन बनाये थे। वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल उस मुकाबले में पंजाब टीम का हिस्सा नहीं थे। गेल पिछले तीन मैचों में पंजाब की तरफ से खेले है और तीनों ही मैचों में उन्होंने मैच विजयी पारियां खेली हैं और दो बार मैन ऑफ द मैच रहे हैं।

दिल्ली को अपने घरेलू मैदान में गेल को तो रोकना ही है साथ ही अपनी बल्लेबाजी में भी सुधार करना है। बल्लेबाजी में कप्तान गंभीर को अपने प्रदर्शन से अपनी टीम को प्रेरित करना जैसे वह कोलकाता को प्रेरित किया करते थे। दिल्ली ने कल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 174 रन तो बनाये थे लेकिन इस स्कोर में योगदान सिर्फ दो बल्लेबाजों ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर का रहा था। यदि कुछ अन्य बल्लेबाजों ने जोर लगाया होता तो दिल्ली का स्कोर 200 तक जा सकता था। श्रेयस अय्यर ने 52 और ऋषभ पंत ने 85 रन बनाये। अय्यर ने 31 गेंदों की पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाए। पंत ने 48 गेंदों में छह चौके और सात छक्के उड़ए। इन दो बल्लेबाजों को छोड़ दिया जाए तो बाकी का हाल काफी बुरा रहा। जैसन रॉय पांच, कप्तान गौतम गंभीर तीन, ग्लेन मैक्सवेल चार और राहुल तेवतिया 13 रन बना कर आउट हो गए। बल्लेबाजी की यदि यह हालत रहे तो फिर जीतने की उम्मीद नहीं की जा सकती।

दिल्ली को टूर्नामेंट में अब तक जो एकमात्र जीत मिली है वह जैसन रॉय की नाबाद 91 रन की पारी की बदौलत मिली थी और तब उसने मुंबई इंडियंस को हराया था। दिल्ली को जीत हासिल करने के लिए इसी तरह के किसी करिश्मे की जरूरत है। कोई एक खिलाड़ किसी टीम की किस्मत किस कदर बदल सकता है उसका सबसे बड़ उदाहरण कैरेबियाई तू़फान क्रिस गेल है जो नीलामी में तीसरे राउंड में जाकर खरीदे जाने का गुस्सा दूसरी टीमों पर निकाल रहे हैं। गेल (नाबाद 62)और लोकेश राहुल (60) ने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए पंजाब को कल कोलकाता के खिलाफ वर्षा बाधित मुकाबले में नौ विकेट से जीत दिलाई थी। पंजाब ने डकवर्थ लुइस नियम के तहत मिले 125 रन के लक्ष्य को 11.1 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 126 रन बनाकर हासिल कर लिया था। आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके राहुल ने 27 गेंदों पर नौ चौकों और दो छक्कों की मदद से 60 रन बनाये और साथ ही मैन ऑफ द मैच भी बने।
राहुल और गेल ने पहले विकेट के लिए 9.4 ओवर में 116 रन की मैच विजयी साझेदारी की। गेल ने छक्का लगाकर मैच समाप्त किया। गेल ने 38 गेंदों पर नाबाद 62 रन में पांच चौके और छह छक्के उड़ए और लगातार तीसरा पचास से अधिक का स्कोर बनाया।

गेल की इन तीन पारियों के बाद टीम की सह मालकिन प्रीति जिंटा उनकी जबरदस्त फैन हो गयी हैं।गेल चेन्नई के खिलाफ 63 और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ नाबाद 104 रन ठोक चुके हैं। दिल्ली को यदि पंजाब के खिलाफ जीत की उम्मीद करनी है तो गंभीर और पोंटिंग को गेल को जल्द निपटा देने की रणनीति तैयार कर लेनी होगी। दोनों ही टीमों ने मैच की पूर्वसंध्या पर कोई अभ्यास नहीं किया और न ही अपने किसी खिलाड़ की प्रेस कांफ्रेंस रखी। दोनों टीमों ने एक दिन पहले मैच खेलने के कारण आज विश्राम करना उचित समझा।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।