Northern Lights

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

पायलट ने रिकॉर्ड किया स्वर्ग का नजारा, Video देख आप भी नहीं हटा पाएंगे नजर

Northern Lights

Northern Lights: फ्लाइट से उड़ते हुए अक्सर खूबसूरत नजारे दिख जाते है। ये नजारे ऐसे होते है कि किसी भी व्यक्ति का मनमोह लें। कभी खूबसूरत आसमान दिखता है तो कभी सूर्यस्त होता नजारा। कभी-कभी रात के समय आसमान से जमीन को देखना भी काफी खूबसूरत लगता है।

Northern 20Lights mirror 20aurora autumn 20 20Markus 20Kiili optimized

अब ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें फ्लाइट के बाहर का नजारा इतना सुंदर है कि जो भी व्यक्ति ये वीडियो देख रहा है, प्रकृति की तारीफ करता नहीं रुक रहा। ये वीडियो सचमुच उड़ते हुए ‘स्वर्गिगुप’ पहुंच जाने जैसे लग रहा है।

istock 487516034

बता दें, ये वीडियो थॉमस नाम के पायलट ने रिकॉर्ड किया है। वीडियो के कैप्शन में लिखा है, ये नजारा ऑरोरा बोरेलिस (नॉर्दन लाइट्स) का था। उन्होंने लिखा ‘मैंने सबसे सुंदर ऑरोरा बोरेलिस (नॉर्दन लाइट्स) देखी है! कल रात की बहुत ही खूबसूरत ऑरोरा बोरेलिस। हरे और लाल चमकीले पर्दे। ये दुर्लभ नजारा नीदरलैंड से भी दिखाई दे रहा था’। वीडियो कुछ दिन पहले शेयर किया गया था।’

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Thomas (@pilot_astro)


इस वीडियो को अभी तक लाखों लोग देख चुके है और कमेंट्स कर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे है। एक यूजर ने लिखा, ‘क्या आप नॉर्दन लाइट्स के अंदर उड़ सकते हैं?’ थॉमस ने इसपर जवाब भी दिया- ‘बिल्कुल। कोई नुकसान नहीं होगा।ये बिल्कुल सुरक्षित है’। वहीं अन्य यूजर ने लिखा, ‘आपके ऑफिस का दृश्य मेरे ऑफिस से काफी अच्छा है’। जबकि एक यूजर ने लिखा, ‘पहली रील जो मैंने आज सुबह देखी, दिन शुरू करने का कितना सुंदर तरीका है।’

Northern Lights

क्या है नॉर्दर्न लाइट्स?

Northern Lights: औरोरा बोरियालिस या नॉर्दर्न लाइट्स प्रकृति की खूबसूरती को दिखाती हैं। इन्हें पृथ्वी के सबसे बड़े लाइट शो के तौर पर माना जाता है। इस घटना ने सदियों से वैज्ञानिकों को चौंका दिया है।

Northern Lights

हालांकि, अब इस सवाल का जवाब ढूंढ़ लिया गया है। वैज्ञानिकों ने समझा है कि नॉर्दर्न लाइट्स जियोमैग्नेटिक स्टॉर्म के दौरान शक्तिशाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स की वजह से पैदा होते हैं।

northern lights

यानी जब कोई सौर तूफान हमारी ओर आता है, तो कुछ ऊर्जा और छोटे कण उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों पर चुंबकीय क्षेत्र रेखाओं से नीचे पृथ्वी के वायुमंडल में चले जाते हैं। यहां ये कण हमारे वायुमंडल में गैसों के साथ संपर्क करते हैं जिसके कारण आसमान रंगीन हो जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − 8 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।