तो इस वजह से 24 घंटों के अंदर न्‍यू बोर्न बेबी का रोना होता है जरूरी - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

तो इस वजह से 24 घंटों के अंदर न्‍यू बोर्न बेबी का रोना होता है जरूरी

जब एक बच्चे का जन्म होता है तब वो इस दुनिया में आते ही जोर-जोर से रोना शुरू कर देता है। उसका तेज से रोना ही उसके जन्म होने की बात की पुष्टि करता है।

जब एक  बच्चे का जन्म होता है तब वो इस दुनिया में आते ही जोर-जोर से रोना शुरू कर देता है। उसका तेज से रोना ही उसके जन्म होने की बात की पुष्टि करता है। मगर बहुत बार ऐसा होता है जब कुछ बच्चे जन्म लेने के बाद रोते नहीं है जो कि सामान्य बात है। 
1580551806 caderneta
बच्चे के जन्म के बाद रोना जरूरी होता है इस बात से लगभग हर मात-पिता वकीफ हैं,लेकिन क्या आपको मालूम है कि जन्म लेने के 24 घंटे के अंदर बच्चे का पहली बार रोना किस लिए जरूरी है। अगर नहीं तो आइए आपको बताते हैं कि जन्म लेने के दौरान नवजात शिशु का रोना कितना ज्यादा जरूरी होता है। 
1.जन्म के समय इसलिए रोना जरूरी
जब बच्चा जन्म लेकर दुनिया में प्रवेश करता है तब वह मां की कोख से अलग हो जाता है। बच्चे का जन्म के समय रोना ही उसके जीवन का संकेत है। जन्म के बाद जब बच्चा पहली बार रोता है तब पता चलता है कि उसके फेफड़े और हार्ट ठीक से काम कर रहे हैं। कुल मिलाकर बच्चे के रोने से उसके स्वास्थ्य के बारे में पता चल पाता है। इस दौरान अगर बच्चा अगर तेजी से रो जाता है तो इसका मतलब वो बिल्कुल स्वस्थ्य है। अगर बच्चा धीरे से रो रहा है तो कुछ स्वास्थ्य परेशानी हो सकती है। 
1580551679 new born male baby
2.नवजात इसलिए रोता है
नवजात शिशु जन्म से पहले तक गर्भनाल के जरिए सांस लेता है। जन्म के कुछ सेकेंड बाद बच्चा खुद से सांस लेना शुरू कर देता है। जब नवजात शिशु सांस लेता है तब वह नाक और मुंह में जमें तरल पदार्थ को बाहर करता है। इस प्रक्रिया से बच्चा रो पड़ता है। जब नवजात शिशु खुद से सांस नहीं ले पाता और फ्लूइड का बाहर नहीं कर पाता तब डॉक्टर सक्शन ट्यूब की सहायता से ऐसा करते हैं। 
1580551709 582925249 h
3.शिशु का कितना सोना सामान्य
बच्चें को पालने के लिए यह बात हमें जरूर जान लेनी चाहिए कि बच्चे को कितना रोना चाहिए या कितना रोना सामान्य है। इस मामले में कई शोधो का कहना है कि एक स्वस्थ्य बच्चे को एक दिन या 24 घंटे में कम से कम 2-3 घंटे तो जरूर रोना ही चाहिए। वहीं अगर बच्चा 4 घंटे से ज्यादा रो रहा होता है तो ऐेसे में डॉक्टर से एक बार सलाह लेनी चाहिए। वहीं बच्चा जैसे-जैसे बड़ा होता है उसका रोने का समय कम होने लग जाता है। 
1580551732 premature baby
4.बच्चे के रोने की वजह 
सबसे जरूरी बात जो हर एक पेरेंट्स को पता होनी चाहिए कि बच्चा कब-कब रोता है और किस वजह से रोता है? वैसे हर मां ये तो जानती है कि उसका बच्चा तब ज्यादा रोता है जब उसे भूख लगी होती है। लेकिन इसके अलावा कुछ अन्य कारण भी होते हैं जिस वजह से नवजात शिशु रोता है,जो माता-पिता को मालूम होने चाहिए। 
1580551753 12 38 272538552babynt ll

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 + sixteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।