लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

पीएम मोदी ने कहा, ”हमारी प्यारी लता दीदी की याद आएगी”, शेयर किए गायिका के प्रतिष्ठित श्लोक

पीएम मोदी : 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह से पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि देश को प्रिय महान गायिका लता मंगेशकर की कमी खलेगी।पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनके द्वारा गाए गए एक श्लोक को शेयर करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि यह लता मंगेशकर की आखिरी रिकॉर्डिंग थी, जिनका वर्ष 2022 में 6 फरवरी को 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया।”जैसा कि देश बड़े उत्साह के साथ 22 जनवरी का इंतजार कर रहा है, जिन लोगों को याद किया जाएगा उनमें से एक हमारी प्यारी लता दीदी हैं। यहां एक श्लोक है जो उन्होंने गाया था। उनके परिवार ने मुझे बताया कि यह उनके द्वारा रिकॉर्ड किया गया आखिरी श्लोक था। #श्रीरामभजन।”

पीएम मोदी : उन्होंने श्लोक ‘श्री रामार्पण, माता रामो मत्पिता रामचन्द्रः’ का लिंक भी शेयर किया। 28 सितंबर 1929 को जन्मीं ‘भारत कोकिला’ का संगीत में योगदान अविस्मरणीय है। उनकी आवाज़ देश के कोने-कोने में गूंजती थी और उनके निधन के बाद भी वही जादू बिखेरती रहती है।महान गायिका ने दशकों तक म्यूजिक इंडस्ट्री पर राज किया।अपने पूरे करियर में, उन्होंने कई पुरस्कार और सम्मान जीते हैं। उन्हें दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिला। उन्हें 2001 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। 2007 में, फ्रांस ने उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, नेशनल ऑर्डर ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर का अधिकारी बनाया। वह तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, 15 बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट एसोसिएशन पुरस्कार, चार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्वगायक पुरस्कार, दो फिल्मफेयर विशेष पुरस्कार और फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार सहित अन्य पुरस्कारों की प्राप्तकर्ता थीं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Lata Mangeshkar (@lata_mangeshkar)

1974 में, वह लंदन, इंग्लैंड में रॉयल अल्बर्ट हॉल में प्रदर्शन करने वाली पहली भारतीय पार्श्व गायिका बनीं। हालाँकि लता मंगेशकर का 6 फरवरी 2002 को 92 वर्ष की आयु मल्टीप्ल ऑर्गन फेलियर के कारण निधन हो गया, लेकिन वह ‘अजीब दास्तां है ये’, ‘ऐ मेरे वतन के लोगो’ जैसे अपने भावपूर्ण गीतों के साथ हमेशा हमारे दिलों में जीवित रहेंगी। ‘, ‘लुक्का छुपी’ और ‘तेरे लिए’ सहित अन्य। इस बीच, अयोध्या में भव्य मंदिर में रामलला की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं। 22 जनवरी को होने वाले अभिषेक समारोह में प्रधान मंत्री मोदी मुख्य अतिथि के रूप में अन्य महत्वपूर्ण राजनीतिक और सार्वजनिक हस्तियों के साथ उपस्थित होंगे। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए, अयोध्या 14 जनवरी से 22 जनवरी तक अमृत महोत्सव मनाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − 10 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।