उपचुनाव मतगणना : राजस्थान-मांडलगढ़ और नवापाड़ा में कांग्रेस की जीत - Latest News In Hindi, Breaking News In Hindi, ताजा ख़बरें, Daily News In Hindi

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

उपचुनाव मतगणना : राजस्थान-मांडलगढ़ और नवापाड़ा में कांग्रेस की जीत

NULL

राजस्थान की अलवर और अजमेर लोकसभा तथा मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर हुए उपचुनावों के लिए वोटो की गिनती शुरू हो गयी है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने बताया कि तीनों सीटों पर वोटों की गिनती शुरू हो गयी है। बढ़त के रूझान निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं। वही पश्चिम बंगाल उपचुनाव में कांग्रेस विधायक मधुसूदन घोष के निधन की के कारण नवपाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ था।

तृणमूल ने उलबेरिया से सुलतान अहमद की पत्नी साजिदा को उम्मीदवार बनाया। माकपा नीत वाम मोर्च ने एस के मुदस्सर हुसैन वारसी को टिकट दिया। भाजपा की तरफ से अनुपम मलिक उम्मीदवार। वहीं नवपाड़ा से तृणमूल कांग्रेस के सुनील सिंह उम्मीदवार। माकपा ने गार्गी चटर्जी, कांग्रेस ने गौतम बोस और भाजपा ने संदीप बनर्जी को उम्मीदवार बनाया। पश्चिम बंगाल में उपचुनाव में बीजेपी और टीएमसी के बीच कड़ी टक्कर देखी जा रही है जबकि यहां भी सीपीएम अपने वजूद के लिए संघर्ष करते दिखाई दी है।

कांग्रेस उम्मीदवार विवेक धाकड़ ने राजस्थान के मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर 12976 वोटों से जीत दर्ज की है। अजमेर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार रघु शर्मा 50000 वोटों से आगे चल रहे हैं। अलवर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार करण सिंह यादव 72101 और अजमेर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार रघु शर्मा 48000 वोटों से आगे।

उपचुनाव के रुझान कुछ इस तरह है-

.मांडलगढ़ विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार 11136 वोटों से आगे चल रहे हैं। अलवर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार करण सिंह यादव 72000 और अजमेर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार रघु शर्मा 44000 वोटों से आगे है।

.पश्चिम बंगाल के नवापाड़ा विधानसभा सीट पर टीएमसी उम्मीदवार सुनील सिंह ने 1,11,729 वोटों से जीत दर्ज की है। तृणमूल कांग्रेस ने नवापाड़ा विधानसभा चुनाव 63,000 से ज्यादा वोटों से जीता।

राजस्‍थान मतगणना के लिए निर्वाचन विभाग ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये हैं। सिर्फ पासधारकों को मतगणना स्थल तक जाने की अनुमति है। मतगणना कर्मियों के पास जाने की अनुमति किसी को नहीं है। चुनाव परिणाम मध्याहन पूर्व आने की संभावना है। गौरतलब है कि यह उपचुनाव BJP सांसद प्रोफेसर सांवर लाल जाट (अजमेर), BJP सांसद चांद नाथ योगी (अलवर) और BJP विधायक कीर्ति कुमारी के निधन के कारण अनिवार्य हुआ।

तीनों सीटों पर मतदान 29 जनवरी को हुआ। अलवर लोकसभा सीट पर BJP के जवंसत सिंह यादव, कांग्रेस के डा. करण सिंह यादव, अजमेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के रधु शर्मा और भाजपा के राम स्वरूप लाम्बा के बीच जबकि माडलगढ़ विधानसभा में भाजपा के शक्ति सिंह हाडा और कांग्रेस के विवेक धाकड़ के बीच कड़ा मुकाबला है। राजस्थान में अजमेर, अलवर लोकसभा के तीसरे दौर में कांग्रेस प्रत्याशी भाजपा उम्मीदवारों से आगे चल रहे है जबकि मांडलगढ विधानसभा उपचुनाव की तीसरी मतगणना के दौर में भाजपा उम्मीदवार कांग्रेस प्रत्याशी से आगे चल रहे है।

राजस्थान के मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर BJP के शक्ति सिंह हांडा 1,390 मतों से आगे। राजस्थान में अजमेर लोकसभा उपचुनाव की शुरूआती मतगणना के दौर में कांग्रेस प्रत्याशी रघु शर्मा BJP के रामस्वरूप लांबा से आगे चल रहे है। अलवर लोकसभा उपचुनाव के लिए 61़93 प्रतिशत तथा अजमेर लोकसभा उपचुनाव के लिए 65़59 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि मांडलगढ़ विधानसभा उपचुनाव में 78.68 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। उपचुनाव में अजमेर में सर्वाधिक 23 उम्मीदवार चुनाव मैदान अपना भाग्य आजमा रहे हैं जबकि अलवर में 11 एवं मांडलगढ में 8 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा।

 

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − six =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।