Onion Export: निषेध विस्तार के बावजूद भारत ने इस देश में भेजे हजारों टन प्याज

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

Onion Export: निषेध विस्तार के बावजूद भारत ने इस देश में भेजे हजारों टन प्याज

भारत ने अगली सूचना तक प्याज निर्यात पर लगाए गए विस्तारित प्रतिबंध को खारिज करते हुए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को सीमित मात्रा में प्याज निर्यात की अनुमति दी है।वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) के माध्यम से बुधवार को एक अधिसूचना जारी की। जिसमें राष्ट्रीय सहकारी निर्यात लिमिटेड के माध्यम से संयुक्त अरब अमीरात को अतिरिक्त 10,000 मीट्रिक टन (एमटी) प्याज के निर्यात की अनुमति दी गई।

  • निषेध विस्तार के बावजूद भारत ने इस देश में भेजे हजारों टन प्याज
  • संयुक्त अरब अमीरात को 10,000 एमटी प्याज के निर्यात की अनुमति दी
  • अगले आदेश तक अनिश्चित काल के लिए बढ़ा दिया

अगले आदेश तक अनिश्चित काल के लिए बढ़ा दिया

आपको बता दें प्याज के निर्यात पर मौजूदा प्रतिबंध के बीच यह भत्ता एक महत्वपूर्ण अपवाद के रूप में आता है।अधिसूचना विदेश व्यापार नीति, 2023 के अनुरूप प्राधिकरण के तहत जारी की गई है।यह प्रतिबंध विस्तार के बावजूद, यूएई को प्याज निर्यात का कोटा बढ़ाने वाली पिछली अधिसूचना में संशोधन करता है।यह निर्णय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की पिछली घोषणाओं पर आधारित है।

15 5

भारत के विवेक के आधार पर अपवादों की अनुमति दी

बता दें भारत की प्याज निर्यात नीति में हाल के महीनों में कई बदलाव देखने को मिले हैं। शुरुआत में प्याज के निर्यात पर 31 मार्च तक प्रतिबंध लगाया गया था। हालांकि, अधिसूचनाओं ने प्रतिबंध को बढ़ा दिया, और विशिष्ट देशों को उनके अनुरोधों और भारत के विवेक के आधार पर अपवादों की अनुमति दी।इस महीने की शुरुआत में भारत ने बांग्लादेश को 50,000 टन और संयुक्त अरब अमीरात को 14,400 टन प्याज के निर्यात की अनुमति दी थी, जो पूर्ण प्रतिबंध दृष्टिकोण से प्रस्थान का संकेत था।

16 4

3,600 टन की सीमित सीमा निर्धारित की गई

प्रतिबंध के बावजूद, डीजीएफटी अधिसूचना के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात को प्याज निर्यात के लिए प्रति तिमाही 3,600 टन की सीमित सीमा निर्धारित की गई थी।
इसके अलावा, केंद्र सरकार ने पहले निर्यात को विनियमित करने और घरेलू प्याज की कीमतों को स्थिर करने के उपाय के रूप में प्याज निर्यात के लिए फ्री-ऑन-बोर्ड आधार पर 800 अमेरिकी डॉलर प्रति टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) लगाया था, जो 29 अक्टूबर से प्रभावी था।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘’ को अभी subscribe करें। आप हमें , और  पर भी फॉलो कर सकते हैं।PUNJAB KESARIFACEBOOK INSTAGRAMTWITTER

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।