Delhi: देशभर में ईद की धूम, निज़ामुद्दीन और जामा मस्जिद में उत्सव का माहौल Delhi: Eid Celebrations Across The Country, Festive Atmosphere In Nizamuddin And Jama Masjid

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

88 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

58 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

Delhi: देशभर में ईद की धूम, निज़ामुद्दीन और जामा मस्जिद में उत्सव का माहौल

दिल्ली के हज़रत निज़ामुद्दीन दरगाह और निज़ामुद्दीन बाज़ार में उत्साह और उत्सव का माहौल देखा गया क्योंकि मुस्लिम ईद-उल-फितर के अवसर पर नमाज़ अदा करने के लिए चमकीले परिधानों में सड़कों पर उतरे। चमकदार पीली रोशनी से सजी निज़ामुद्दीन दरगाह का प्रतिष्ठित गुंबद उत्सव की चमक बिखेर रहा है, जिससे गुरुवार को ईद समारोह के लिए मंच तैयार हो रहा है। बाजारों में भारी भीड़ उमड़ी और लोग ईद की शुभकामनाएं देते हुए त्योहार के लिए मिठाइयां, कपड़े और अन्य जरूरी सामान खरीदते दिखे। ईद पर नमाज अदा करने के लिए प्रतिष्ठित जामा मस्जिद में भी अच्छी खासी भीड़ जमा हुई। इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए गए हैं और पुलिस सुरक्षित और शांतिपूर्ण ईद समारोह सुनिश्चित करने के लिए वाहनों और व्यक्तियों की गहन जांच कर रही है।

  • हज़रत निज़ामुद्दीन दरगाह और निज़ामुद्दीन बाज़ार में उत्सव का माहौल देखा गया
  • मुस्लिम ईद-उल-फितर पर नमाज़ अदा करने के लिए सड़कों पर उतरे
  • नमाज अदा करने के लिए जामा मस्जिद में भीड़ जमा हुई

लोगों में दिखा उत्साह

EID1

दिन के अंत में दरगाह में आगंतुकों की संभावित आमद को प्रबंधित करने के लिए बैरिकेड्स लगाए गए थे। ईद-उल-फितर इस्लामिक चंद्र कैलेंडर के 10वें महीने शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है। चांद दिखने के कारण इस त्योहार का बहुत महत्व है जो लंबे समय से इस्लामी संस्कृति का हिस्सा रहा है। ऐसा माना जाता है कि पैगंबर मुहम्मद अर्धचंद्र के दिखने की खबर का इंतजार करते थे क्योंकि यह एक नए महीने की शुरुआत का संकेत देता था। इस बीच मुंबई के मोहम्मद अली रोड में भी ईद-उल-फितर की तैयारियां चल रही हैं। माहौल जीवंत था क्योंकि लोग खुशी के अवसर की प्रत्याशा में मिठाइयाँ, सूखे मेवे और कपड़े खरीदने के लिए दुकानों पर उमड़ पड़े। एक दुकानदार रज़ीर ने रमज़ान के महीने के महत्व और इससे जुड़ी विशेष परंपराओं पर प्रकाश डालते हुए ईद पर अपना उत्साह व्यक्त किया।

दुकानों पर बढ़ी भीड़

EID2

उन्होंने कहा, “रमजान के महीने में, हम एक महीने तक उपवास करते हैं। आज, यह सब प्रार्थनाओं और उत्सव के बारे में है क्योंकि ईद-उल-फितर यहाँ है। ईद पर, हम बादाम, पिस्ता और अन्य चीजों को मिलाकर शीर खुरमा नामक एक विशेष पेय तैयार करते हैं। दूध में सामग्री, जिसका हम आनंद लेते हैं।” उन्होंने आगे कहा, “हमारी दुकान 70 साल पुरानी है, और हम इस ईद पर बहुत सारे ग्राहकों की उम्मीद कर रहे हैं। ईद पर यहां इतनी भीड़ होती है कि हमें दुकान पर अपने लिए समय ही नहीं मिल पाता है। काजू, बादाम, किशमिश, खजूर और सेवइयां हैं ईद पर यहां उच्च मांग है।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।     

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।