Search
Close this search box.

T20 World Cup 2024 पोस्टर में शाहीन अफरीदी के साथ हार्दिक पंड्या की फोटो से क्रिकेट फैंस नाराज

वनडे क्रिकेट विश्व कप 2023 के बाद आईसीसी का अगला टूर्नामेंट T20 World Cup 2024 होगा। इससे भारतीय क्रिकेट टीम को आईसीसी खिताब के सूखे को खत्म करने का एक और मौका मिलेगा। 2013 के बाद से, जब भारतीय क्रिकेट टीम ने एमएस धोनी के नेतृत्व में चैंपियंस ट्रॉफी जीती, तब से भारत ने कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। T20 World Cup 2024 के शेड्यूल की घोषणा शुक्रवार को कर दी गई। टूर्नामेंट की शुरुआत 1 जून को यूएसए और कनाडा के बीच मैच से होगी।

HIGHLIGHTS

  • 1 जून से शुरू होगा T20 World Cup 2024
  • 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी भारतीय टीम
  • 9 जून को चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होगा सामना
  • 12 जून को अमेरीका और 15 जून को कनाडा से भिड़ेगी भारतीय टीम 1 8

भारत का पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड से होगा जबकि 9 जून को भारतीय टीम चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान का सामना करेगी। T20 World Cup 2024 के आधिकारिक प्रसारक स्टार स्पोर्ट्स द्वारा इस मुकाबले के प्रोमो में पाकिस्तान के टी20 कप्तान शाहीन अफरीदी के साथ हार्दिक पंड्या को दिखाया गया है। हार्दिक पंड्या ने 2022 टी20 विश्व कप के बाद कई टी20 सीरीज में भारत का नेतृत्व किया है, लेकिन इस बात की अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है कि वह T20 World Cup 2024 में भी भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे। खबरें के अनुसार रोहित शर्मा T20 World Cup 2024 में कप्तानी कर सकते हैं। अब जैसे ही टी20 वर्ल्ड कप का पोस्टर रिलीज़ किया गया, तो ट्विटर पर फैंस ने हार्दिक और BCCI की आलोचना करनी शुरू कर दी।
रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पंड्या की तस्वीर इस्तेमाल किए जाने पर फैन्स ने कड़ी प्रतिक्रिया दी। हाल ही में पंड्या को रोहित की जगह मुंबई इंडियंस का कप्तान बनाया गया है।जिसपर भी काफी बवाल हुआ था।

 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने शुक्रवार को T20 World Cup 2024 के कार्यक्रम की घोषणा की। यह आयोजन 1 जून को टेक्सास में संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के बीच मैच के साथ शुरू होगा। इस बीच, भारत और पाकिस्तान के बीच हाई-ऑक्टेन मुकाबला 9 जून को न्यूयॉर्क में खेला जाएगा। टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें पांच-पांच टीमों के चार समूहों के साथ भाग लेंगी। टूर्नामेंट का सेमीफाइनल 25 और 27 जून को खेला जाएगा जबकि फाइनल मुकाबला 29 जून को खेला जाएगा।
आईसीसी की वेबसाइट के अनुसार, ग्रुप ए में भारत,पाकिस्तान,कनाडा,आयरलैंड,यूएसए की टीम हैं। ग्रुप बी में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के अलावा नामीबिया, स्कॉटलैंड और ओमान की टीम हैं। वेस्टइंडीज को ग्रुप सी में न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, युगांडा और पापुआ न्यू गिनी के साथ रखा गया है, जबकि ग्रुप डी में दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड और नेपाल हैं।

ग्रुप A ग्रुप B ग्रुप C ग्रुप D
INDIA ENGLAND NEWZEALAND SOUTHAFRICA
PAKISTAN AUSTRALIA WESTINDIES SRILANKA
IRELAND NAMIBIA AFGHANISTAN BANGLADESH
CANADA SCOTLAND UGANDA NETHERLANDS
USA OMAN PAPUA NEW GUINEA NEPAL

टूर्नामेंट में कुल 55 मैच खेले जाएंगे जो वेस्टइंडीज के छह अलग-अलग स्थानों और संयुक्त राज्य अमेरिका में तीन स्थान पर खेले जाएंगे।

वेस्टइंडीज संयुक्त राज्य अमेरिका
केंसिंग्टन ओवल, बारबाडोस आइजनहावर पार्क, न्यूयॉर्क
ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी, त्रिनिदाद लॉडरहिल, फ्लोरिडा
प्रोविडेंस स्टेडियम, गुयाना ग्रैंड प्रेयरी, टेक्सास
सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम, एंटीगुआ
डैरेन सैमी क्रिकेट ग्राउंड, सेंट लूसिया
अर्नोस वेले स्टेडियम, सेंट विंसेंट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 + sixteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।