Search
Close this search box.

T20 World Cup : न्यूयॉर्क में होगा भारत बनाम पाकिस्तान

न्यूयॉर्क से लगभग 30 मील पूर्व में 34,000 सीटों वाला न्यूयॉर्क क्रिकेट स्टेडियम में T20 World Cup 2024 के दौरान 9 जून को भारत और पाकिस्तान मैच की मेजबानी करेगा। T20 World Cup के नौवें संस्करण के कार्यक्रम का अनावरण हो चुका है, जो 1 जून से वेस्टइंडीज के छह स्थानों और संयुक्त राज्य अमेरिका के तीन स्थानों पर खेला जाएगा।

HIGHLIGHTS

  • न्यूयॉर्क क्रिकेट स्टेडियम में होगा भारत बनाम पाकिस्तान
  • 9 जून को खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान 
  • ICC ने किया T20 worldcup का शेड्यूल रिलीज़ gettyimages 1435857323 1666533656

बारबाडोस का ऐतिहासिक केंसिंग्टन ओवल 29 जून को फाइनल की मेजबानी करेगा। इस स्थान पर 8 जून को चिर प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड का सामना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी होगा। न्यूयॉर्क में आइजनहावर पार्क आयरलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ भारत के ग्रुप ए मैचों की भी मेजबानी करेगा। आईसीसी के अनुसार 20 में से 10 टीमें अपना पहला मैच यूएसए में खेलेंगी।
टूर्नामेंट की शुरुआत डलास के ग्रैंड प्रेयरी क्रिकेट स्टेडियम में सह-मेजबान यूएसए और कनाडा के बीच मुकाबले से होगी। वहीं सह-मेजबान वेस्टइंडीज अगले दिन गुयाना नेशनल स्टेडियम में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा।

सभी 20 टीमों को चार ग्रुप में विभाजित किया गया है।

          ग्रुप A           ग्रुप B             ग्रुप C              ग्रुप D
         INDIA      ENGLAND    NEWZEALAND    SOUTHAFRICA
     PAKISTAN     AUSTRALIA     WESTINDIES       SRILANKA
      IRELAND       NAMIBIA    AFGHANISTAN     BANGLADESH
      CANADA     SCOTLAND         UGANDA   NETHERLANDS
           USA          OMAN      PAPUA NEW                GUINEA           NEPAL

प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर आठ चरण में पहुंचेंगी, जो एंटीगुआ और बारबुडा, बारबाडोस, सेंट लूसिया और सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में सुपर-8 के मैच खेलेंगे। उसके बाद सुपर आठ में प्रत्येक समूह से दो शीर्ष टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी, जो क्रमशः 26 और 27 जून को गुयाना और त्रिनिदाद और टोबैगो में आयोजित किया जाएगा।

इस अवसर पर बोलते हुए ICC के चीफ एग्जीक्यूटिव ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि वह क्रिकेट के खेल में एक नई सीमा जोड़ने को लेकर काफी उत्साहित हैं। एलार्डिस ने कहा कि फिक्स्चर की रिलीज को प्रशंसकों के लिए और भी रोमांचक बना दिया गया है क्योंकि हम एक नई सीमा में प्रवेश कर रहे हैं, जिसमें यूएसए पहली बार एक प्रमुख आईसीसी कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है। यूएसए में तीन स्थानों पर 16 मैचों का आयोजन किया जाएगा। जो हमें दुनिया के सबसे बड़े खेल बाजार बनाने में मदद करेगा। एलार्डिस ने आगे कहा कि वेस्टइंडीज में आईसीसी कार्यक्रम का आयोजन करना भी बहुत अच्छा होगा, जिसका खेल का इतना समृद्ध इतिहास है। इसने अतीत में बड़ी सफलता के साथ विश्व कप की मेजबानी की है और यह टूर्नामेंट निश्चित रूप से वहां खेल को बढ़ावा देगा। खासकर जब फाइनल बारबाडोस में खेला जा रहा हो।” thequint 2F2022 10 2F1342e433 6552 44bf 8d96 f2b9856f6ca7 2FKohli 2

मेजर लीग क्रिकेट के सह-संस्थापक विजय श्रीनिवासन ने कहा कि मेजर लीग क्रिकेट उत्तरी टेक्सास के प्रमुख एमएलसी स्थल ग्रैंड प्रेयरी क्रिकेट स्टेडियम में अब तक के सबसे बड़े आईसीसी पुरुष T20 World Cup के मार्की उद्घाटन मैच की मेजबानी करके खुश है। हम जानते हैं कि देश भर के क्रिकेट प्रशंसक 1 जून को बड़ी संख्या में जुटेंगे क्योंकि टूर्नामेंट के उद्घाटन के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका कनाडा की मेजबानी करेगा। यह मैच किसी भी अन्य मैच की तुलना में लंबे समय से चली आ रही प्रतिद्वंद्विता में एक नया अध्याय जोड़ेगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।