IPL 2024 में अपनी टीम को बीच मझदार में छोड़ेंगे यह बड़े खिलाड़ी

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

IPL 2024 में अपनी टीम को बीच मझदार में छोड़ेंगे यह बड़े खिलाड़ी

भारत के फैंस पर इस समय आईपीएल का खुमार पूरी तरह से छा चुका हैं, रोज एक से बढ़कर एक मैच देखने को मिल रहा है किसी दिन महेंद्र सिंह धोनी का धमाका, किसी दिन हिटमैन की हिटिंग तो किसी दिन कोहली का विराट रूप, यह सब दिन प्रतिदिन हमें देखने को मिल रहा है। फैंस को लगातार आईपीएल में एक से बढ़कर एक मैच देखने को मिल रहे हैं।

HIGHLIGHTS

  • भारत की सरजमीं पर इस समय IPL 2024 का खुमार
  • IPL 2024 के ठीक बाद T20 वर्ल्ड कप का आयोजन 
  • देश विदेश के नामी खिलाड़ी इस मार्की इवेंट के चलते IPL को कह सकते हैं टाटा-बायबाय

mustafizur bangladesh

भारत के नामी क्रिकेटरों के अलावा इस लीग में भारत के युवा खिलाड़ी भी खेलते हुए नज़र आ रहे हैं बल्कि अपने प्रदर्शन से उन्होंने भारत के फैंस के दिलों में एक अलग जगह भी बना ली है। इन सबके साथ में विदेशी खिलाड़ी भी इस लीग में अपनी एक अलग छाप छोड़ते हुए नजर आते हैं। मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस जैसे खिलाड़ी अपनी अपनी टीम के लिए जहां बेहतर कर रहे हैं वहीं मुस्ताफिजुर रहमान इस समय लीडिंग विकेट टेकर लिस्ट में टॉप-5 में शामिल हैं इसके अलावा कुछ नामी खिलाड़ी अभी भी बेंच पर बैठे हुए हैं जिसमे प्रमुख नाम केन विलियमसन, क्रिस वोक्स जैसे खिलाड़ियों का है। लेकिन इस बीच कुछ ऐसी ख़बरें भी आई हैं जिनसे आईपीएल के फैंस और फ्रेंचाइज़ी को बड़ा झटका लग सकता है।

icc t20 world cup

दरअसल आपको बता दें आईपीएल के ठीक बाद वेस्टइंडीज और अमेरिका में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। ऐसे में सभी अंतराष्ट्रीय टीम की नज़र इस साल की होने वाली सबसे बड़ी प्रतियोगिता पर भी है। ऐसे में सभी टीम के खिलाड़ी अपने खिलाड़ियों को उस मार्की इवेंट के लिए फिट रखना भी चाहते हैं ताकि वर्ल्ड कप में टीम अपने सबसे बेस्ट कॉम्बिनेशन के साथ उतर सके वहीं कुछ खिलाड़ियों के साथ वीज़ा समस्या भी है जिसके चलते वह पहले ही अपने देश वापस लौट सकते हैं। उनमे प्रमुख नाम हैं बांग्लादेश के तेज गेंदबाज़ मुस्ताफिजुर रहमान जो कि चेन्नई सूपर किंग्स का प्रमुख हिस्सा हैं इस समय पर्पल कैप लिस्ट में भी वो टॉप गेंदबाज़ों में शामिल हैं। इनके वापिस जाने का कारण ज़िम्बाब्वे बनाम बांग्लादेश सीरीज भी हैं। मुस्ताफिजुर बांग्लादेश टीम के मेन तेज गेंदबाज हैं और अपने राष्ट्रीय टीम के लिए मुस्ताफिजुर रहमान का जाना स्वभाविक है। इसके अलावा ज़िम्बाबवे के सिकंदर रज़ा भी इस सूची में शामिल हैं जो इसी सीरीज के लिए ज़िम्बाब्वे लौटेंगे क्योंकि रज़ा ज़िम्बाब्वे क्रिकेट टीम के कप्तान भी हैं ऐसे में उनका स्वदेश लौटना भी तय है। रज़ा इस समय पंजाब किंग्स की तरफ से खेलते हुए नजर आ रहे हैं लेकिन अभी तक इस सीजन वह अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। उनके अलावा आयरलैंड के जोशुआ लिटल जो पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज खेलने के लिए अपने देश लौटेंगे।

jos buttler

वहीं इन सबके अलावा इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर, क्रिस टोपली, विल जैक्स, लियाम लिविंगस्टन,मोईन अली, सैम करन,जॉनी बेयरस्टो, फिल साल्ट जैसे इंग्लिश प्लेयर भी पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के लिए वापिस लौट सकते हैं। इन सभी के अतिरिक्त न्यूजीलैंड की टीम के खिलाड़ी भी पाकिस्तान के खिलाफ शिरकत करने के लिए स्वदेश लौट सकते हैं लेकिन न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के अनुसार वह पाकिस्तान दौरे पर अपनी बी टीम भेजेगा और उनके खिलाड़ी IPL के अंत तक बने रहेंगे। अब अगर बात करें आईपीएल के आने वाले कार्यक्रम की तो आईपीएल के पहला लगभग समाप्ति की ओर है सभी टीम अब अपने 4 से 5 मैच खेल चुकी हैं। अब तक ऐसी कोई भी टीम नहीं है जिसने अब तक हार का स्वाद ना चखा हो। राजस्थान की टीम इस समय पहले स्थान पर हैं। लीग फेज के बाद 21 मई से जहां प्लेऑफ के मुकाबले खेले जाएंगे वहीं 26 मई को आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला खेला जाना हैं। अब देखना दिलचस्प होगा कि फाइनल तक कौन कौन से टीम के खिलाड़ी बने रहते हैं और कौन सी टीम के खिलाड़ी वापिस लौटते हैं। अब आप हमें बताइए कि इस साल IPL प्लेऑफ में कौन से टीम पहुँच सकती है और अगर विदेशी खिलाड़ी वापिस लौटते हैं तो किस टीम को सबसे ज्यादा नुकसान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight − three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।