वफादारी की मिसाल, मालिक के लिए दो दिन तक मदद मांगता रहा पालतू कुत्ता

loyal dog protecting owner dead body from wild animals

कुत्ते को इंसान का सबसे वफादार जानवार माना जाता है। ऐसी कई घटनाएं सामने आई है जहां पालतु कुत्ते ने अपनी जान जोखिम में डालकर अपने मालिक को बचाया हो। अब ऐसी ही एक खबर हिमाचल से सामने आई है, जहां एक कुत्ते ने अपने मालिक के शव को दिन तक जंगली जानवरों से बचा कर रखा।

11 dogs like german shepherd

दो दिनों तक शवों के पास बैठा रहा कुत्ता

बता दें, ये मामला धर्मशाला जिले की बिलिंग घाटी का है। जहां पुलिस को दो लोगों के शव मिले। पुलिस ने बताया कि 2 दिन तक यह कुत्ता अपने मालिक के शव के पास बिना कुछ खाए-पीए बैठा रहा और सुनसान जंगलों में अपने मालिक के शवों की रखवाली करता रहा।

loyal dog protecting owner dead body from wild animals

 

बता दें, दोनों की पहचान पठानकोट निवासी अभिनंदन गुप्ता(30) और पुणे की रहने वाली प्रणिता (26)के रूप में हुई हैं। जिनकी बर्फ में फिसलने या गिरने से मौत होने की आशंका है। दोनों के शव उनके परिजनों को दे दिए गये हैं।

कुत्ते के भौंकने से मिले शव

पुलिस के मुताबिक अभिनंदन के भाई ने कांगड़ा पुलिस को उसके लापता होने की शिकायत दी। इसके बाद सर्च ऑपरेशन चलाया गया। जब दोनों की तलाश की जा रही थी तो बचाव टीम ने जर्मन शेफर्ड के भौंकने की आवाज सुनी। पुलिस कुत्ते की आवाज का पीछा करते हुए उन शवों तक पहुंची जो पैराग्लाइडर प्वाइंट से तीन किलोमीटर नीचे पैदल मार्ग के किनारे पड़े थे।

loyal dog protecting owner dead body from wild animals

हालांकि अभी प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि दोनों के साथ दो अन्य युवक-युवती भी ट्रैकिंग पर गए थे। लेकिन वे रास्ते में मौसम खराब होने के बाद वापस लौट आए। अभिनंदन को ट्रैक का पता था, इसलिए वह अपनी दोस्त प्राणित के साथ आगे चला गया। इस दौरान उनके साथ हादसा हुआ।

कुत्ते ने तेंदुए से बच्ची को बचाया

2019 में एक ऐसी ही घटना दार्जिलिंग में घटी थी जहां टाइगर नाम के चार साल के एक कुत्ते ने तेंदुए से अपने मालिक को बचाया था। 14 अगस्त को हुए इस हमले के बारे में बच्ची ने बताया कि जब उनकी मां घर के ग्राउंड फ्लोर पर जा रही थी तो उन्होंने एक जोड़ी चमकती आंखों को देखा, तभी तेंदुए ने उन पर हमला कर दिया लेकिन टाइगर (पालतू कुत्ते) ने उन्हें बचा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine − two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।