ना घर में कोई सुविधा लेकिन आंखों में IAS बनने का सपना, इमोशनल कर देगी नागराज की कहानी- Bengaluru Boy's Dream Of Rising From Slum Life To IAS Officer

लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

घर में नहीं कोई सुविधा फिर भी आंखों में है IAS बनने का सपना, झुग्गी में रहने वाले नागराज की कहानी कर देगी इमोशनल

Bengaluru boy's dream of rising from slum life to IAS Officer

कुछ लोग चांदी की चम्मच मुंह में लेकर पैदा होते हैं तो कुछ एक सामान्य चम्मच लेकर। जहां एक तबके को बचपन से ही सारी सुविधा मिल जाती है तो दूसरे तबके को बचपन से ही संघर्ष करना पड़ता है। कुछ लोग अपनी इस स्थिती का सामना करने के लिए पढ़ाई करते है और अपनी एक नई पहचान बनाते हैं।

Bengaluru boy's dream of rising from slum life to IAS Officer

अब ऐसे ही एक लड़के की कहानी इंटरनेट पर वायरल हो रही है, जिसमें एक झुग्गी में रहने वाला बच्चा आईएएस बनना चाहता है। वीडियो में बच्चा बताता है कि उसे बड़ा होकर आईएएस अफसर बनना है। वो अपनी ट्रॉफी दिखाता है। साथ ही किताबों के बारे में बताता है। ये वीडियो बेंगलुरू का है।

अपने घर से है प्यार

वायरल हो रही वीडियो में मोहम्मद आशिक का एक शख्स 16 साल के नागराज से बातचीत करते हुए देखे जा सकते हैं। जब आशिक नागराज से पूछता है कि क्या उन्हें अपने रहने की जगह पसंद है उसपर नागराज हां में जवाब देता है। बाद में, आशिक ने पूछा कि क्या नागराज ने कभी बड़े घर में रहने के बारे में सोचा है। नागराज ने हौसले से कहा कि बड़ा घर तो बाद में मिल जाएगा, जब वह बड़ा होकर नौकरी करेगा।

IAS बनने का सपना

यह वीडियो सामाजिक कार्यकर्ता मोहम्मद आशिक ने बनाया है। वीडियो में बच्चा सामाजिक कार्यकर्ता को अपने प्रमाणपत्र और पुरस्कार दिखाता है और बताता है कि वो सभी कक्षाओं में फर्स्ट रैंक हासिल करने के बारे में भी बताता है। वो अपने भविष्य के बारे में बात करते हुए कहता है कि जब मैं बड़ा हो जाऊंगा, तो एक आईएएस अधिकारी बनूंगा।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Mohamed Ashik (@abrokecollegekid)

यह वीडियो @abrokecollegekid नामक अकाउंट ने शेयर किया है।

इस वीडियो को abrokecollegekid ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया साथ ही कैप्शन में लिखा, ‘नागराज की हॉबी डॉक्टर आंबेडकर और महात्मा गांधी की किताबें पढ़ना है, और वो हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में और जानना चाहता है। उसका सपना घर बनाने और अपने ही जैसे संघर्ष कर रहे लोगों की मदद करना है, और भूख से पीड़ित लोगों को खाना देना है’। बता दें कि बातचीत के दौरान, आशिक नागराज के घर में बिजली के बारे में भी पूछता है। नागराज उसे बताता है कि उसके घर में बिजली नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − 16 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।